अब पाठ्यक्रम में होगा पासी समाज के नायकों का इतिहास : योगी

खबरें अभी तक। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आंबेडकर के नाम में राम शब्द जोडऩे के बाद प्रदेश सरकार अब पासी समाज के नायकों का इतिहास पढ़ाएगी। अप्रैल से लागू होने वाले पाठयक्रम में महाराजा बिजली पासी, लाखन पासी, ऊदा देवी और महाराजा गंगा बख्श रावत जैसे समाज के नायकों का इतिहास भी शामिल कर लिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि आज कुछ लोग देश को जाति के आधार पर बांटकर राष्ट्रीयता को कमजोर करना चाहते हैं। शनिवार को वह महाराजा बिजली पासी किला में आयोजित विजय दिवस सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे।

सबसे बड़ा धर्म राष्ट्रधर्म 

योगी ने कहा कि  12वीं और 13वीं शताब्दी से लेकर 19 के पूर्वार्द्ध तक सात सौ वर्षों तक जिस जाति ने केवल अत्याचार सहा, स्वाधीनता के लिए लड़ते रहे, यहीं सच्चा प्रेम और राष्ट्रीयता है। सबसे बड़ा धर्म राष्ट्रधर्म और सबसे बड़ा द्रोह राष्ट्रद्रोह है। पासी समाज के नायकों के शौर्य को याद रखने के लिए महाराजा बिजली पासी किला के जीर्णोद्धार और सुंदरीकरण की कार्ययोजना बननी चाहिए। यहां मेला लगना चाहिए और प्रतियोगिताएं भी होनी चाहिए। गोमती तट पर भी एक स्मारक बना है उसे भव्यता प्रदान किया जाएगा। स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि जो कौम अपने इतिहास को नहीं संजो सकती उसके भूगोल की रक्षा भी नहीं हो सकती। हर कहावत खुद को चरितार्थ करती है। पासी समाज के लिए कहावत जाको राखे साईयां मार सके न कोई एकदम सच साबित होती है।

लखनऊ बिजली पासी की देन

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि लखनऊ महाराजा बिजली पासी की देन है। लक्ष्मण टीला के आसपास गोमती तट पर उनका महल था। महाराजा बिजली पासी का भी गौरवशाली इतिहास रहा है। वहीं केंद्रीय मंत्री कृष्णा राज ने बिना कांग्रेस का नाम लिए कहा कि भ्रम में रखकर सत्तर साल तक पासी समाज को लूटा गया है। अब उनकी लूट की साजिश को फेल किया जाए। कहा कि पर्यटन की दृष्टि से बिजली पासी किला को विकसित किया जाए। साथ ही कृष्णानगर या किसी अन्य मेट्रो स्टेशन का नाम महाराजा बिजली पासी के नाम पर हो। इस मौके पर मंत्री स्वाति सिंह, वीरांगना ऊदा देवी की प्रपौत्री राजेश्वरी देवी, विधायक व इंडियन पासी समाज के राम नरेश रावत, सांसद कौशल किशोर सहित भाजपा के कई पदाधिकारी मौजूद थे।