31 मार्च कनाडा के लिए ऐतिहाासिक, सालों पुराना NRU देश की भलाई के लिए हमेशा के लिए बंद

31 मार्च कनाडा के परमाणु इतिहास में एक बहुत अहम दिन के रुप में याद किया जाएगा। दरअसल कनाडा के ओंटैरियो में चाक रिवर में नेशनल रिसर्च यूनिवर्सल रियेक्टर (एनआरयू) जहां एटॉमिक रिसर्च किया जाता था उसे अब देश की भलाई के लिए शनिवार की शाम को हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा। इसे 1957 को पहली बार शुरु किया गया था।

रिटायर्ड एटॉमिक एनर्जी ऑफ कनाडा लिमिटेड इंजीनियर फ्रेड ब्लैकस्टीन शुरुआत के समय से ही वहां कार्यरत थे। जब वे 19 वर्ष के थे तब से ही वहां काम कर रहे थे। इस ऐतिहासिक मौके पर उन्होंने कहा, मुझे ऐसा लगने लगा कि मैं यहीं पला बढ़ा हूं। उन्होंने बताया कि 60 से 80 के दशक के दौरान ये चाक रिवर एक ऐसी जगह हुआ करता था जहां पूरी दुनिया के वैज्ञानिक यहां रहना चाहते थे।

मैं बहुत से ऐसे लोगों को जानता हूं जिन्हें यहां काम करते-करते नोबेल प्राइज से सम्मानित किया गया। 20 सालों में इस महीने पहली बार एनआरयू के कंट्रोल रुम में जाते हुए ब्लैकस्टीन को ऐसा एहसास हो रहा था कि जैसे वे अपने अतीत में कदम रख रहें हों। उन्होंने बताया कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश सरकार इस परमाणु लैब को किसी दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करना चाह रही थी।