स्मिथ को रोता देख 20 मिनट तक रोया नन्हा फैन, फिर क्रिकेटर ने कुछ ऐसे मांगी माफी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ के दोषी पाए गए ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ और उप-कप्तान डेविड वार्नर पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने एक साल का और सलामी बल्लेबाज कैमरून बेनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध लगा दिया है. वहीं, सीए के फैसले के बाद सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से चर्चा करने के बाद फैसला लिया है कि स्मिथ और वार्नर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस सीजन में नहीं खेलेंगे. बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर इन दोनों पर लगाए गए प्रतिबंध की जानकारी दी.

वहीं, स्वदेश वापस लौटे स्टीव स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण की पूरी जिम्मेदारी ली, जिससे उनकी छवि दागदार हुई और उन्होंने कहा कि वह काफी निराश है और पूरी जिंदगी उन्हें इस घटना का मलाल रहेगा. स्टीव स्मिथ दक्षिण अफ्रीका से ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद पांच मिनट की प्रेस कांफ्रेंस में बार-बार रोते रहे. उन्होंने कप्तान होने के नाते इस घटना की पूरी जिम्मेदारी ली और अपने किए पर मांफी मांगी. स्मिथ ने कहा कि बॉल टैम्परिंग का यह मामला उनके नेतृत्व की नाकामी है.

निराश स्मिथ खचाखच भरी प्रेस कांफ्रेस में खुद पर संयम बनाए रखने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन उनकी आंखों से आंसू बार-बार छलक रहे थे. उन्होंने कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान के तौर पर मैं इसकी पूरी जिम्मेदारी लेता हूं. मैंने फैसला करने में काफी गंभीर गलती की और अब मुझे इसका परिणाम समझ आ रहा है. मेरी कप्तानी में यह असफलता रही.’’

जिस वक्त प्रेस कॉन्फ्रेस के दौरान स्टीव स्मिथ एक बच्चे की तरह बिलख-बिलख कर रो रहे थे और अपनी गलती को स्वीकार कर रहे थे. उस वक्त ऑस्ट्रेलिया में ही एक 9 साल का बच्चा भी स्मिथ को देखकर रो रहा था. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के एक न्यूज चैनल की रिपोर्टर डेबराह नाइट ने इस घटना पर एक भावुक ट्वीट किया है.

डेबराह नाइट ने ट्वीट करते हुए कहा कि स्मिथ की प्रेस कॉन्फ्रेस के दौरान उनका 9 साल का बेटा कुछ इस तरह रोया कि उसे चुप करवाने में 20 मिनट का समय लग गया. नाइट ने ट्वीट में लिखा- “वह स्टीव स्मिथ को प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोता देख बहुत रो रहा था. मैं उसे और उसके जैसे तमाम बच्चों को यही कहना चाहती हूं कि वो स्टीव स्मिथ को खत लिखें और बताएं कि वह उन्हें कितना पसंद करते हैं.”

इस ट्वीट को बहुत लोगों ने पसंद किया और साथ ही रिट्वीट भी किया. डेबराह नाइट के इस ट्वीट पर स्टीव स्मिथ ने खुद सीधे मैसेज किया. स्मिथ ने अपने मैसेज में लिखा- ”क्या आप अपने बेटे को मेरी तरफ से सॉरी बोल सकती हैं. मुझे बहुत दुख है कि वो मेरी वजह से दुखी हुआ.”