देश का रियल एस्टेट सेक्टक सुधार के पथ पर, हाई नेटवर्थ इंडीविडुअल लगा रहे हैं पैसा: रिपोर्ट

भारत का रियल एस्टेट सेक्टर सुधार के पथ पर है और हाईनेटवर्थ इंडीविजुअल्स की ओर से किया जाने वाला निवेश इस सेक्टर में साल 2020 तक संभावित सुधार का साक्षी है। यह जानकारी मार्केटिंग कंसल्टेंट आईकॉन की ओर से जारी रिपोर्ट के जरिए सामने आई है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले कुछ सालों में सुस्ती की मार झेल रहे इस सेक्टर को साल 2020 में बढ़ावा मिलेगा, जबकि 2020 के बाद लक्जरी सेगमेंट में मांग बढ़ेगी। आज जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया, “भारत का अचल संपत्ति बाजार, जो पिछले चार से पांच वर्षों में अपने निम्नतम स्तर पर था ने अधिक पारदर्शिता और अधिक समेकन के साथ साल 2018 में एक सुधार के संकेत दिए हैं।”

यह रिपोर्ट अहमदाबाद स्थित मार्केटिंग कंसल्टेंट (विपणन परामर्शदाता) फर्म की ओर से आयोजित अखिल भारतीय अध्ययन पर आधारित है। इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अध्ययन से पता चला है कि एचएनआई (हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स) ने मौजूदा कीमतों पर रियल्टी सेक्टर में निवेश शुरू कर दिया है और वो अगले दो वर्षों में 20 फीसद से 30 फीसद तक के रिटर्न की उम्मीद कर रहे हैं।

इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इस क्षेत्र में 100 फीसद एफडीआई (विदेशी प्रत्यक्ष निवेश) को अनुमति देने के सरकार के फैसले के कारण अधिक विदेशी निवेश होने की संभावना है। गौरतलब है कि साल 2016 में लिए गए नोटबंदी के फैसले और साल 2017 में 1 जुलाई को लागू किए गए जीएसटी के कारण भारत के रियल एस्टेट सेक्टर को बड़ा नुकसान हुआ है।