हर घर बिजली से खुला ग्रामीण युवाओं के लिए रोजगार का दरवाजा

देश के हर घर को रोशन करने के लिए चलाई जा रही सौभाग्य योजना अब ग्रामीण युवाओं के लिए रोजगार के नए दरवाजे भी खोलेगी। इस योजना के लिए जरूरी 55,500 लाइनमैन और हेल्परों की कमी पूरी करने के लिए कौशल विकास मंत्रालय ने ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षित करने का जिम्मा उठाया है। इसके लिए ऊर्जा मंत्रालय और कौशल विकास मंत्रालय के बीच करार हो गया है।

सौभाग्य योजना के तहत 2019 तक देश के हर घर तक बिजली पहुंचाई जानी है। सरकार का अनुसार, इसके लिए कुल 47 हजार लाइनमैन और 8500 तकनीकी हेल्परों की जरूरत पड़ेगी। इनमें से 47 हजार की जरूरत तो सिर्फ छह राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और असम में होगी।

दोनों मंत्रालयों के बीच हुए करार के मुताबिक, स्थानीय स्तर पर युवाओं को प्रशिक्षण देकर इस कमी को पूरा किया जाएगा। इसके लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था भी जिलास्तर पर मौजूद आइटीआइ में होगी। दरअसल, अभी अधिकांश तौर पर यह काम ठेकेदारों से कराया जाता है और वही लाइनमैन और हेल्पर मुहैया कराते हैं। सबसे पहले ठेकेदारों के तहत काम कर रहे इन्हीं युवाओं को प्रशिक्षित कर बिजली वितरण कंपनियों में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। यदि संख्या पूरी नहीं हुई तो आइटीआइ में इलेक्ट्रीशियन की ट्रेनिंग ले रहे युवाओं को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कौशल विकास के लिए पहला जत्था जापान रवाना

भारतीय युवाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण देने के लिए जापान सरकार के हुए करार के मुताबिक कौशल विकास के लिए युवाओं का पहला जत्था भारत से रवाना हो गया। जापान में ये युवा विभिन्न कंपनियों में एक साल का प्रशिक्षण लेकर वापस आएंगे। इससे देश में अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षित कामगारों की कमी दूर होगी। जापान-भारत के बीच करार के मुताबिक अगले तीन साल में पांच लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।