रोज वैली पोंजी स्कैम से जुड़े 2300 करोड़ की परिसंपत्तियों को ईडी ने किया जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को 2300 करोड़ रुपये के संपत्ति जब्त की है। इनमें दो दर्जन से ज्यादा होटल और रिजॉर्ट शामिल हैं। रोज वैली पॉन्जी स्कैम में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में इनका संबंध है। अधिकारियों का कहना है कि एजेंसी ने प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत प्रोविजनल ऑर्डर जारी किया है और 11 रिजॉर्ट, 9 होटल, 200 एकड़ का प्लॉट और पश्चिम बंगाल में 414 लैंड पार्सेल जब्त किये हैं।

यह पीएमएलए के तहत केंद्रीय जांच एजेंसी की ओर से की गई कार्रवाई में अब तक सबसे बड़ी जब्त की गई गिरफ्तार है। हाल ही में हुई कार्रवाई के बाद इस मामले जब्त की गई कुल एसेट की का मूल्य 4200 करोड़ रुपये हो गया है।प्रवर्तन निदेशालय ने कपंनी, उसके चेयरमैन गौतम कुंडुल और अन्य के खिलाफ वर्ष 2014 में प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत एफआईआर रजिस्टर की थी। वर्ष 2015 में कोलकता से कुंडु को एजेंसी ने गिरफ्तार कर लिया था। इस मामले में ईडी की ओर से कोलकता और भुवनेश्वर की अदालतों में कई सारी चार्जशीट पाइल हो चुकी हैं।

एजेंसी ने आरोप लगाया है कि कंपनी ने कई राज्यों में सीधे साधे निवेशकों को आठ फीसद से 27 फीसद तक के मोटे रिटर्न देने के वादे से एक स्कीम पेश की थी। कंपनी ने कथित रूप से निवेशकों से जमीन, परिसंपत्ति और रियल एस्टेट सेक्टर में की कई बुकिंग्स पर मोटे रिटर्न देने का वादा किया था।