31 मार्च को रात 8 बजे तक खुले रहेंगे बैंक, जानिए वजह

सरकार ने उन सभी बैंकों को जिन्हें सरकार की ओर से भुगतान (टैक्स समेत) प्राप्त होता है, से कहा है कि वो अपने सभी काउंटर 31 मार्च, 2018 को रात 8 बजे तक खोले रखेंगे। सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देश में ऐसा कहा गया है। इसके अलावा सभी इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन जिसमें सरकारी भुगतान के लिए RTGS और NEFT का इस्तेमाल किया जाता है, वो भी रात 8 बजे तक अपनी सेवाएं देते रहेंगे।

आरबीआई की ओर से आज जारी सर्कुलर में बताया गया है कि वित्त वर्ष 2017-18 के लिए बैंक के साथ सभी सरकारी लेनदेन इसी वित्त वर्ष में अकाउंटेड होने चाहिए। इसके लिए आरबीआई ने एजेंसी को निर्देश दिये हैं इस काम के लिए विशेष प्रबंध किया जाए। सभी एजेंसी बैंकों से कहा गया है कि उन्हें अपनी निर्दिष्ट शाखा के काउंटर्स को 31 मार्च 2018 रात 8 बजे तक खोले रहना है ताकि सरकारी लेनदेन जारी रह सके।

यह उन सभी के लिए उपयुक्त होगी जिन्हें संशोधित रिटर्न फाइल करनी है और साथ ही जो 31 मार्च से पहले देरी से इनकम टैक्स फाइल कर रहे हैं। आयकर दफ्तर और आयकर सेवा केंद्रों को 29 मार्च से 31 मार्च, 2018 तक खोले रहने के लिए कहा गया है ताकि करदाता चालू वित्त वर्ष खत्म होने से पहले रिटर्न भर सकें।