यूलिया स्क्रीपाल जहरकांड मामले में रूस ने ब्रिटेन से किया सहयोग का अनुरोध

एक रूसी कानून समिति जो यूलिया स्क्रीपाल को जहर देने के मामले की जांच कर रही है इसने ब्रिटेन को अनुरोध किया है कि वह इस जांच में मॉस्को को कानूनी सहायता प्रदान करे। मास्को ने ब्रिटिश सहकर्मियों से अपराध के हालातों की जांच करने के लिए कई आवश्यक सामग्रियों की प्रतियां प्रदान करने की मांग की है।

मॉस्को ने लंदन से अनुरोध किया है कि वे उस जगह की जांच की रिपोर्ट हमें सौंपे जहां पर यूलिया स्क्रीपाल को जहर दिए जाने के बाद बेहोश पाया गया था, साथ ही मेडिकल जांच की भी रिपोर्ट सौंपने को कहा है। पूर्व रूसी डबल एजेंट सर्गी स्क्रीपाल और उनकी बेटी यूलिया को जहर दिए जाने का मामला पिछले दिनों काफी चर्चा में रहा था।

इससे पहले वरिष्ठ रूसी राजनयिकों और सैन्य अधिकारियों ने ब्रिटेन पर सलिसबरी में नर्व एजेंट पर हुए हमले के सबूतों को छुपाने या नष्ट करने का आरोप लगाया था। मॉस्को में विदेश मंत्रालय में दिए गए बयान से ये जानकारी सामने आई है इस बैठक में कुछ चुनिंदा देशों के अलावा सभी देशों के रूसी राजदूत मौजूद थे। राजनयिकों से बात करते हुए व्लादीमिर पुतिन ने कहा कि ब्रिटेन मामले से संबंधित साक्ष्यों को छुपाने की कोशिश कर रहा है जो बाद में संभवत: नष्ट हो जायेंगे।