ब्रिटेन: व्यापार मंत्री फॉक्स नहीं करेंगे ट्रांजिशन पीरियड के विस्तार को सर्मथन

ब्रिटेन के व्यापार मंत्री फॉक्स ने कहा है कि वे ब्रेक्सिट ट्रांजिशन अवधि के दो साल के विस्तार का समर्थन नहीं करेंगे। ब्रेक्जिट के बाद परिवर्तन काल (ट्रांजिशन पीरियड) के लिए ब्रिटेन और यूरोपीय यूनियन (ईयू) एक समझौते पर सहमत हो गए थे। जब उनसे एक न्यूज चैनल ने पूछा कि क्या ट्रांजिशन पीरियड का 2020 के बाद तक विस्तार हो सकता है तो उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता है कि ऐसे होने की संभावना है।

फॉक्स ने आगे कहा कि हम समझते हैं कि हमें ब्रिटिश जनता का समर्थन प्राप्त करने की आवश्यकता है और ट्रांजिशन का विस्तार लोकप्रिय नहीं होगा। यह पूछने पर कि क्या वह इसे शासन कर सकते हैं, उन्होंने जवाब दिया कि मुझे यह देखना पसंद नहीं है और न ही मैं किसी विस्तार का समर्थन करूंगा।

बता दें कि यह समझौता करीब 21 महीने प्रभावी रहेगा। यूरोपीय यूनियन के वार्ताकार माइकल बार्नियर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि परिवर्तन काल का यह समझौता 29 मार्च, 2019 (ब्रेक्जिट का दिन) से 31 दिसंबर, 2020 तक लागू रहेगा। इस दौरान यूरोपीय यूनियन की निर्णय लेने की प्रक्रिया में ब्रिटेन हिस्सा नहीं ले पाएगा, यानी मतदान नहीं कर पाएगा। इसके बावजूद वह अपने हितों, एकल बाजार और कस्टम्स यूनियन के फायदों को सुरक्षित रख पाएगा। लेकिन इस दौरान उसे यूरोपीय यूनियन के सभी नियमों का उसी तरह सम्मान करना होगा जैसे यूनियन के अन्य देश करते हैं। ब्रिटेन के ब्रेक्जिट सेकेट्री डेविड डेविस ने कहा कि परिवर्तन काल का समझौता ब्रिटेन और यूरोपीय यूनियन के कारोबारियों व नागरिकों को निश्चितता की गारंटी देता है।