जवानों ने जम्मू-कश्मीर में 2017 में 205 आतंकियों को मारा गिराया

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने सन् 2017 में जम्मू-कश्मीर में मुठभेड़ों में 205 आतंकियों को मार गिराया है। 2018 में भी जम्मू-कश्मीर को आतंक से मुक्ति दिलाने का अभियान जारी है। यह बात सीआरपीएफ के महानिदेशक राजीव राय भटनागर ने कही। वह बुधवार को रंगरूट प्रशिक्षण केंद्र में दीक्षांत परेड समारोह के बाद मीडिया से चर्चा कर रहे थे।

डीजी ने कहा कि सीआरपीएफ की कार्रवाई से जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाओं में कमी आई है। अब लोग दहशतगर्दो के साथ खड़े कम नजर आते हैं। अभियान निरंतर जारी रहेगा।

नक्सलवाद : सीआरपीएफ का नक्सलवाद के खिलाफ छत्तीसगढ़, उड़ीसा सहित अन्य स्थानों पर अभियान जारी है। सुकमा सहित कुछ अन्य स्थानों पर घटनाएं हुई हैं, लेकिन कार्रवाई निरंतर जारी है। अब नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सीआरपीएफ के कैंप तैयार किए जा रहे हैं।

संसाधन : सीआरपीएफ के लिए कई संसाधन जुटा रही है। हाईटैक संसाधनों से कार्रवाई में सहुलियत मिल रही है। वहीं सीआरपीएफ के लिए भी मूलभूत सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। आवास सहित अन्य सुविधाएं विकसित हो रही हैं।

1211 नव आरक्षी देश सेवा को समर्पित

सीआरपीएफ की दीक्षांत परेड के बाद 1211 नव आरक्षी देश के लिए समर्पित हो गए। अतिथि सीआरपीएफ के महानिदेशक (डीजी) राजीव राय भटनागर थे। उन्होंने परेड की सलामी ली। साथ ही प्रशिक्षण के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए नव आरक्षियों को पुरस्कृत किया। नव आरक्षियों की परेड आकर्षण का केंद्र रही। उनकी कदमताल से सभी मंत्रमुग्ध थे।