राजनयिकों के निष्कासन पर अमेरिका, ब्रिटेन को कड़ा जवाब देगा रूस!

रूस ने कई देशों से बड़ी संख्या में अपने राजदूतों के निष्कासन को लेकर कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है। अमेरिका और यूरोपियन यूनियन के देशों की कार्रवाई से खफा रुस अब जवाबी कार्रवाई की रणनीति बना रहा है। आरआईए न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, रूसी संसद की उच्च सदन की स्पीकर वेलेंटीना मेटवीयनेंको ने ये बाते कही हैं।

स्पीकर ने संवाददाताओं से कहा ‘बिना किसी संदेह के रूस, राजनयिक अभ्यास के रूप में, संतुलित ढंग से इस पर जवाब देगा।’ गौरतलब है कि रूसी जासूस सर्गेई स्कि्रपल (66) और उनकी बेटी यूलिया (33) पर चार मार्च को जहर से हमला हुआ था। इस घटना के बाद लंदनु और मास्को के रिश्तों में कड़वाहट देखने को मिली है। दोनों पीड़ितों का फिलहाल का ब्रिटेन के अस्पताल में इलाज चल रहा है, उनकी हालत गंभीर है। ब्रिटेन ने इस हमले के लिए रूस पर आरोप लगाया है। हालांकि रूस ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है।

 बतादें कि अमेरिका और कई यूरोपीय देशों ने ब्रिटेन में पूर्व रूसी जासूस पर रासायनिक हथियार नर्व एजेंट से हमले को लेकर सोमवार को रूस के 100 से ज्यादा राजनयिक निकाल दिए थे।

 

ऑस्ट्रेलिया ने भी निकाले दो रूसी अधिकारी

ऑस्ट्रेलिया ने भी पूर्व रूसी एजेंट पर हमले को लेकर रूस के दो अधिकारियों को अपने से से निकाल दिया है। दोनों अधिकारियों को हफ्तेभर के अंदर ऑस्ट्रेलिया से चले जाने का आदेश दिया गया है।