बॉल टैंपरिंग: स्मिथ और वॉर्नर को लगा बड़ा झटका, IPL से भी कट गया पत्ता

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा लगाए गए एक-एक साल के बैन के कारण ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर आईपीएल से भी बाहर हो गए। इससे पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार सुबह इस मामले में स्मिथ और वॉर्नर पर एक-एक साल का बैन लगाया। दूसरी तरफ गेंद से छेड़छाड़ करते हुए पकड़े गए केमरन बेनक्रॉफ्ट पर 9 महीनों का प्रतिबंध लगाया गया।

राजीव शुक्ला ने दिया ये बयान

आइपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला ने कहा है कि जल्द ही राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद को स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के रिप्लेसमेंट खिलाड़ी मिल जाएंगे। साथ ही यह भी बताया कि दोनों को इस बार आइपीएल में खेलने की अनुमति नहीं है। इससे पहले राजीव शुक्ला ने कहा था कि, ‘बॉल टेंपरिंग के मुद्दे पर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के फैसले का इंतजार कर रही है।

बीसीसीआइ ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि यदि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इन खिलाड़‍ियों पर बैन लगाया तो ये अपने आप ही आईपीएल से बाहर हो जाएंगे। स्टीव स्मिथ राजस्थान रॉयल्स के कप्तान थे, लेकिन इस मामले में उलझने के बाद उन्होंने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद अजिंक्य रहाणे को कमान सौंपी गई। वॉर्नर ने भी बुधवार सुबह सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी छोड़ी थी।

पूरी दुनिया में हुई क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की फजीहत

बॉल टैंपरिंग की इस घटना के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की पूरी दुनिया में खूब किरकिरी हो रही थी। जिसके बाद अब स्टीव स्मिथ और वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाया है तो वहीं गेंद से छेड़छाड़ करने वाले कैमरन बेनक्राफ्ट को नौ महीने के लिए निलंबित किया गया है। इन तीनों खिलाड़ियों को पहले ही सस्पेंड कर दिया गया था और उन्हें द. अफ्रीको दौरे को बीच में छोड़कर ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए कह दिया गया था।

रिपोर्ट के अनुसार इस मामले में शामिल तीनों खिलाड़‍ियों को उनकी सजा के बारे में बता दिया गया है। स्मिथ और वॉर्नर को एक-एक साल के लिए प्रतिबंधित किया गया जबकि केमरन बेनक्रॉफ्ट को 9 महीनों के लिए बैन किया गया है। बेनक्रॉफ्ट को न्यूलैंड्‍स पर टेस्ट मैच के दौरान गेंद की स्थिति बिगाड़ने का दोषी पाया गया था। रिपोर्ट के अनुसार उन्हें 9 महीनों के लिए बैन किया गया।

स्मिथ और वॉर्नर ने स्वीकारी थी गलती

गेंद से छेड़छाड़ का मामला सामने आने के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वार्नर को उनके पदों से हटा दिया गया था। इस घटना को लेकर ऑस्ट्रेलियाई मीडिया से लेकर देश के प्रधानमंत्री तक ने इस मामले पर गहरी नाराजगी जताई थी जिसके बाद मामले में विस्तृत जांच शुरू हो गई है।

बॉल टैंपरिंग अपनी गलती को स्वीकार करने के इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने (आइसीसी) ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और ओपनर कैमरन बैनक्राफ्ट को सज़ा सुनाई थी। कप्तान स्मिथ पर एक टेस्ट मैच का बैन और 100% मैच फीस का जुर्माना लगाया है। वहीं, ओपनर कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर मैच फीस का 75% का जुर्माना लगाया है। इसके साथ ही बैनक्रॉफ्ट को 3 डिमेरिट अंक भी दिए गए।