शी ने तानाशाह को ‘कॉमरेड चेयरमैन’ कहकर पुकारा तो किम ने यात्रा को बताया ‘नए युग’ की शुरुआत

उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन की जिस बीजिंग यात्रा चीन ने संशय बनाकर रखा था उससे अब पूरी तरह से पर्दा उठ चुका है। मंगलवार तक किम की इस खुफिया यात्रा पर चीन ने न सिर्फ चुप्‍पी साधी हुई थी बल्कि उसके विदेश मंत्रालय ने यहां तक कहा था कि उन्‍हें नहीं पता है कि ट्रेन से कौन आया है। किम की अचानक हुई इस यात्रा ने अमेरिका, जापान समेत दक्षिण कोरिया तक के होश उड़ाने का काम किया था। हद तो तब हुई जब किम के बीजिंग पहुंचने की खबर भी पूरी दुनिया को दो दिन बाद मिली। लेकिन अब जबकि चीन की समाचार एजेंसी सिन्‍हुआ ने किम जोंग उन और शी चिनफिंग की फोटो रिलीज की है। इसमें दोनों नेता हाथ मिलाते हुए दिखाई दे रहे हैं। किम के साथ इस खुफिया दौरे में उनकी पत्‍नी री सोई जू भी साथ आई थीं। इसके बाद किसी के कहने की कोई गुंजाईश बाकी नहीं रही। उनका यह दौरा रविवार से बुधवार तक रहा। इस यात्रा के दौरान किम ने शी को उत्तर कोरिया आने का निमंत्रण भी दिया जिसको उन्‍होंने स्‍वीकार कर लिया है। इसके अलावा किम ने इस मुलाकात को दोनों देशों के संबंधों में नए युग की शुरुआत बताया है।

दोनों देशों की एजेंसियों ने जारी की वीडियो और फोटो

उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी केसीएनए और चीन की एजेंसी सिन्‍हुआ द्वारा इस मुलाकात की कई फोटो और वीडियो रिलीज करने के बाद सवाल यह उठ रहा है कि आखिर चीन को इस यात्रा पर झूठ क्‍यों बोलना पड़ा, जबकि सभी कुछ साफतौर पर दिखाई दे रहा था। इसके अलावा एक बड़ा सवाल यह भी है कि किम और शी की मुलाकात के मायने क्‍या हैं और इसके बाद चीन को लेकर दूसरे देशों में क्‍या चल रहा है। बहरहाल, इन सवालों जवाब देने से पहले हम आपको बता दें कि चीन उत्तर कोरिया का सबसे बड़ा व्‍यापारिक देश है और करीब 90 फीसद व्‍यापार उसका चीन से ही होता है। अन्‍य दस फीसद में भारत समेत दूसरे देश आते हैं। ऐसे में किम की इस यात्रा के बेहद खास मायने हैं।

आपको बता दें कि किम के आगमन पर उन्‍हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया जिसमें किम के साथ शी चिनफिंग भी दिखाई दिए। चीन के राष्‍ट्रपति ने उनके सम्‍मान में भोज का आयोजन किया था। यह भोज पूरी तरह से निजी था जिसमें किम और उनकी पत्‍नी के अलावा सिर्फ शी चिनफिंग और उनकी पत्‍नी ने ही हिस्‍सा लिया था। इसके अलावा एक अन्‍य भोज के दौरान दोनों देशों के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भी हिस्‍सा लिया। इस दौरान किम के सम्‍मान में सामूहिक गीत भी प्रस्‍तुत किए गए। इस यात्रा के दौरान किम ने चाइनीज अकादमी ऑफ साईंस और एक प्रदर्शनी का भी दौरा किया। इन सभी के अलावा किम और शी के बीच करीब तीन से चार दौर की वार्ता भी हुई। इनमें से दो दौर की वार्ता में किम और शी के अलावा दोनों की पत्नियों ने हिस्‍सा लिया था। इस पूरे दौरे के अंतिम दौर में किम और शी ने साझा बयान भी जारी किया है।