सफलता पाने का अचूक तारीका, असफलताओं को करें नोट डाउन

सफलता हमारे आत्मविश्वास को बढ़ाती है, जबकि असफलता हमें तनाव, अवसाद और निराशा की ओर ले जाती है। भले ही सफलता और असफलता विलोम शब्द हों, लेकिन ये परस्पर संबंधित हैं। इस संदर्भ में किए गए अध्ययन में सामने आया है कि अपनी पिछले असफलताओं को लिखने का असर हमारे प्रदर्शन पर पड़ता है। इस अध्ययन में बताया गया है कि ऐसा करने से हमारे तनाव वाले हार्मोन के स्तर में गिरावट आती है, जिससे प्रदर्शन में सुधार आता है। इसी के चलते भविष्य में सफल होने की संभावना बढ़ जाती है।

फ्रंटियर्स इन बिहेवियर न्यूरोसाइंस नामक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, यह अपनी तरह का पहला अध्ययन है, जो बताता है कि अपनी असफलताओं को गहराई से सोचकर लिखने का असर तनाव को लेकर हमारी प्रतिक्रिया पर पड़ता है। इससे हमें तनाव कम करने में मदद मिलती है और हमारे प्रदर्शन में सुधार आता है ताकि नए टास्क अच्छे से कर सकें।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल आदि कई क्षेत्रों में इस तकनीक के जरिये लाभ उठाया जा सकता है। अमेरिका स्थित रूटर यूनिवर्सिटी नेवार्क से डॉक्टोरल के उम्मीदवार ब्रायन डिमैनीची के मुताबिक, हम अब तक इस बात से अंजान थे कि इस तरह असफलताओं को लिखने का सीधा संबंध तनाव के प्रति हमारे शरीर की प्रतिक्रिया से है।