काशी विश्‍वनाथ मंदिर में सुरक्षाकर्मियों के लिए ड्रेस कोड लागू

खबरें अभी तक। यूपी के वाराणसी में विश्व प्रसिद्ध काशी विश्‍वनाथ मंदिर में अब सुरक्षाकर्मियों के लिए नया ड्रेस कोड लागू किया गया है। अब मंदिर के गर्भगृह में तैनात पुलिस जवान खाकी वर्दी की बजाए धोती-कुर्ता पहनकर तैनात रहेंगे। इस नियम का सोमवार से पालन भी शुरू कर दिया गया। हालांकि यह नियम गर्भगृह के बाहर तैनात रहने वाले पुलिस कर्मियों पर नियम लागू नहीं किया गया है।

चमड़े की वस्तु से थी आपत्ति
नए नियम के पीछे यह तर्क दिया है गया कि मंदिर परिसर और बाहरी हिस्‍से में सुरक्षा के मद्देनजर सैकड़ों जवान तैनात रहते हैं। गर्भगृह में तैनात पुलिस जवान वर्दी में और चमड़े की बेल्‍ट लगाए ड्यूटी देते रहे हैं। इसका लंबे समय से विरोध हो रहा था। कई लोगों ने गर्भगृह में रहने वाले अर्चक सेवादार, पुलिस जवान द्वारा शुचिता के लिए नए ड्रेस कोड लागू करने के नियम को सराहनीय कदम बताया गया है। होना ही चाहिए। मंदिर न्‍यास की बैठक में भी कई बार यह मसला उठा, लेकिन कोई निर्णय नहीं हो सका था। पुलिस प्रशासन ने अब इस दिशा में कदम उठाया है।

पुलिस विभाग ने दिया धोती-कुर्ता 
ज्ञानावापी सुरक्षा प्रभारी एसपी शैलेंद्र कुमार राय ने बताया कि लंबे समय से चल रही प्रक्रिया के बाद गर्भगृह में तैनात जवानों के लिए नया ड्रेस कोड अनिवार्य कर इसे तत्‍काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। छह-छह घंटे की शिफ्ट में छह-छह जवानों की ड्यूटी गर्भगृह में लगती है। इस तरह कुल 18 जवानों को पुलिस विभाग की ओर से धोती-कुर्ता उपलब्‍ध कराया गया है। इसे पहनने पर ही जवान गर्भगृह में ड्यूटी पर रह सकेंगे। एसपी के मुताबिक मंदिर कैंपस और बाहरी इलाके में तैनात जवानों पर नया ड्रेस कोड लागू नहीं होगा।