इजरायल की पुलिस ने पीएम नेतन्याहू से भ्रष्टाचार मामले में की पूछताछ

इजरायल की पुलिस ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी के साथ हुई उनकी कथित सौदेबाजी को लेकर सोमवार को पूछताछ की। इससे पहले एक अन्य मामले में पुलिस उनसे पूछताछ कर चुकी है। नेतन्याहू पर बेजेक टेलीकॉम को नियमों में छूट देने के एवज में उसकी न्यूज साइट पर अपना सकारात्मक प्रचार करवाने के आरोप लगे हैं। नेतन्याहू ने हालांकि इस आरोप से इन्कार किया है और खुद को राजनीतिक साजिश का शिकार बताया है।

इजरायली मीडिया के मुताबिक इस मामले में नेतन्याहू की पत्नी सारा और बेटे याइर से भी बेजेक कंपनी के मालिकान से उनके संबंधों को लेकर जल्द पूछताछ हो सकती है। बेजेक ने भी अपने ऊपर लगे आरोपों को खारिज कर दिया है। भ्रष्टाचार से जुड़ा यह तीसरा मामला है जिसमें नेतन्याहू घिरे हैं। इससे पहले दो मामलों में पुलिस उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की सिफारिश कर चुकी है। नेतन्याहू पर मुकदमा चलाया जाए या नहीं इस पर अंतिम निर्णय इजरायल के अटॉर्नी जनरल को लेना है। माना जा रहा है कि इस संबंध में निर्णय देर से लिया जा सकता है।

नेतन्याहू के खिलाफ हुई पहली जांच को केस 1000 के नाम से जाना जाता है। इसमें उन पर कारोबारियों से रिश्वत के रूप में महंगे तोहफे लेने का आरोप है। पुलिस ने इन तोहफों की कीमत करीब तीन लाख डॉलर (करीब 1.95 करोड़ रुपये) आंकी है। दूसरा केस इजरायल के एक बड़े अखबार में अपनी सकारात्मक खबरें छपवाने के एवज में प्रतिद्वंद्वी अखबार की ब्रिकी घटाने के उपाय करने से जुड़ा है। अटकलें लगाई जा रही हैं कि कानूनी कार्यवाही से बचने के लिए नेतन्याहू जल्द चुनाव करा सकते हैं।