पॉलीथीन पर प्रतिबंध के बावजूद चल रहा है सरेआम पॉलीथीन का प्रयोग

खबरें अभी तक।  प्रदेश में पॉलीथीन पर प्रतिबंध के बावजूद इसका प्रयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है, जिससे घुमारवीं शहर भी अछूता नहीं है। घुमारवीं उपमंडल के तहत आने वाले कई गांवों में दुकानदार सरेआम पॉलीथीन बैग का प्रयोग कर रहे हैं। बाहरी राज्यों से गाडिय़ों में सब्जियां पॉलीथीन की बड़ी-बड़ी थैलियों में भरकर लाई जाती हैं। हैरानी इस बात की है कि ये पॉलीथीन की बड़ी-बड़ी थैलियां ढकी नहीं होतीं, अपितु गाडिय़ों में सरेआम लाई जाती हैं।

प्रशासन की ढील से शुरू हुआ प्रयोग
पॉलीथीन का प्रयोग पर्यावरण प्रदूषण, आम आदमी की सेहत और पशुओं के लिए एक अभिशाप साबित हो रहा है। इसी के चलते हिमाचल सरकार ने बहुत समय पहले पॉलीथीन कैरी बैग पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन जैसे-जैसे समय गुजरता गया, समय के साथ-साथ प्रशासन भी ढीला पड़ता गया और लोगों ने धीरेे-धीरे पॉलीथीन का प्रयोग करना शुरू कर दिया।

क्या कहते हैं डी.एस.पी.
डी.एस.पी. घुमारवीं  राजेंद्र कुमार जसवाल ने कहा कि प्रतिबंध के बावजूद यदि पॉलीथीन का प्रयोग हो रहा है तो पुलिस कानून तोडऩे वालों के खिलाफ  सख्त कार्रवाई करेगी। पुलिस 26 मार्च से ही अपनी कार्रवाई शुरू करेगी। अगर पॉलीथीन प्रयोग करते हुए कोई पकड़ा गया तो उसके खिलाफ दंडनीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

क्या कहते हैं एस.डी.एम.
एस.डी.एम. घुमारवीं  शशिपाल शर्मा ने कहा कि प्रदेश में पॉलीथीन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है। उन्होंने कहा कि यदि सब्जी विक्रेता सब्जियां लाने में पॉलीथीन का प्रयोग कर रहे हैं तो इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। संबंधित विभागों को कार्रवाई हेतु आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।