स्मिथ पर पड़ी दोहरी मार, पहले छिनी ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी अब यहां से भी हटाए गए

बॉल टेंपरिंग मामले में स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की कप्तानी से हटा दिया गया है। वहीं उपकप्तान डेविड वॉर्नर को भी अपने पद से हाथ धोना पड़ा है। स्मिथ को राजस्थान रॉयल्स ने भी अपनी टीम के कप्तान पद से हटा दिया है और उनकी जगह रहाणे टीम के कप्तान होंगे। वहीं तीसरे टेस्ट में उनकी जगह अब तीसरे टेस्ट मैच के बाकी बचे हुए दो दिनों में टीम की कप्तानी टिम पेन करेंगे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने कहा कि हमने इस मसले पर स्मिथ और वॉर्नर से बात की और वो अपना पद छोड़ने को तैयार हो गए। हालांकि ये सिर्फ तीसरे टेस्ट मैच के लिए ही है। इस मामले की जांच सीए भी कर रहा है और तीसरे मैच के बाद पूरे मामले पर फैसला होगा। ये मैच खेला जा रहा है ऐसे में ये दोनों टीम का हिस्सा होंगे।

सदरलैंड ने बताया कि हमने पहले ही कहा था कि हम इस मामले पर पूरी तरह से जांच-पड़ताल करेंगे। हमारे देश के क्रिकेट फैंस और देशवासी हमसे जिस तरह की उम्मीद करते हैं हम उन्हीं नियमों का पालन करेंगे। इससे पहले रविवार को स्मिथ टीम के साथ वॉर्मअप सेशन में भी नजर नहीं आए थे।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया सरकार ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) से कहा था कि टीम के वर्तमान कप्तान स्टीव स्मिथ को कप्तानी पद से जल्द से जल्द हटा दिया जाए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान कैमरून बेनक्रॉफ्ट ने गेंद के साथ छेड़छाड़ की थी और इसके बाद स्मिथ और बेन ने स्वीकार किया था गेंद के साथ छेड़छाड़ की गई है। इस मसले पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने दुख प्रकट करते हुए इसे शर्मनाक घटना करार दिया था। वहीं ऑस्ट्रेलियाई स्पोर्ट्स कमीशन के चेयरमैन जॉन वाइली ने कहा था कि मैदान पर जो कुछ भी हुआ उसके खिलाफ हम जल्द ही कार्रवाई करेंगे। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट फैंस में भी इस घटना को लेकर काफी नाराजगी बताई जा रही है। फिलहाल स्मिथ से बात करना सही नहीं है लेकिन उन्हें कप्तानी पद से हटाया जाना लगभग तय है।

आपको बता दें की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन बेनक्रॉफ्ट ने इस घटना को अंजाम दिया था और इसके बाद उन्होंने अपनी गलती मान ली थी। वहीं कप्तान स्मिथ ने कहा कि कप्तान होने के नाते मैं ये मानता हूं कि जो कुछ भी हुआ उससे हम अंजान नहीं थे। उन्होंने साफ तौर पर इस घटना की जिम्मेदारी ले ली और खुद को दोषी करार दिया। इस घटना के बाद अब आइसीसी खिलाड़ियों पर कार्रवाई करेगी। आइसीसी के नियमों के मुताबिक गेंद से छेड़छाड़ को लेवल 2 का अपराध माना जाता है और इसमें खिलाड़ी पर सौ फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगता है या फिर उसके साथ चार नाकारात्मक अंक जुड़ जाते हैं जिसके तरह एक मैच का बैन लग सकता है।