मन की बात में पीएम मोदी बोले -‘मेक इन इंडिया से पूरा हो रहा डॉ. अंबेडकर का सपना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम जरिए लोगों को संबोधित किया। पीएम ने किसानों से लेकर लोगों के स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दे पर अपनी बात रखी। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी मन की बात कार्यक्रम में कई ऐसे लोगों का उल्लेख किया जिन्होंने समाज में अपना योगदान कुछ अलग काम करके दिया है।उन्होंने कानपुर के डॉक्टर से लेकर असम के रिक्शा चालक का जिक्र किया जिनके सरोकार से समाज को फायदा पहुंच रहा है।

मन की बात कार्यक्रम के 42वें संस्करण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मेक इन इंडिया’ की सफलता पर उठ रहे सवाल और रोजगार के मौके पैदा करने में विफलता को लेकर विपक्ष के आरोपों का जवाब दिया। डॉ. भीमराव अंबेडकर के भारत को ‘औद्योगिक सुपरपावर’ बनाए जाने के विजन का जिक्र करते हुए पीए मोदी ने कहा कि गरीबों को रोजगार देने की दिशा में औद्योगीकरण की प्रभावी भूमिका है और ‘मेक इन इंडिया’ इसी सपने को पूरा करने का काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि वर्षो पहले डॉं बाबासाहेब अंबेडकर ने भारत के औद्योगीकरण की बात कही थी और उनके लिए उद्योग एक ऐसा प्रभावी माध्यम था, जिसमें गरीब से गरीब व्यक्ति को रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता था। ‘मेक इन इंडिया’ को अंबेडकर के विजन से जोड़ते हुए मोदी ने कहा कि आज जब देश में मेक इन इंडिया का अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है तो डॉ अंबेडकर जी ने औद्योगिक शक्ति के रूप में भारत का जो सपना देखा था, उनका ही विजन हमारे लिए प्रेरणा है।