31 मार्च से पहले गोरखधाम एक्सप्रेस में जुड़ेगा इलेक्ट्रिक इंजन, 28 को सेफ्टी कमिश्नर आएंगे हिसार

31 मार्च से पहले हिसार रेलवे स्टेशन पर इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ती नजर आएगी। रेलवे स्टेशन पर विद्युतीकरण का काम पूरा होने के बाद 28 मार्च को कमीशन ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) हिसार आएगा। इस कमीशन में मुंबई रेलवे के सेफ्टी कमिश्नर सुशील चंद्रा मानहेरू से हिसार विद्युतीकरण रेल लाइन को क्लीयरेंस सर्टिफिकेट देंगे। उनके साथ बीकानेर मंडल के डीआरएम एसके दुबे सहित तमाम आलाधिकारी मौजूद रहेंगे। सेफ्टी कमिश्नर के निरीक्षण के दौरान सब कुछ सही रहा तो 31 मार्च से पहले यहां इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ती नजर आएंगी। अभी फिलहाल उन ट्रेनों में ही इलेक्ट्रिक इंजन लगाया जाएगा, जिसका संचालन हिसार तक है। इसलिए सिर्फ अभी गोरखधाम एक्सप्रेस में ही इलेक्ट्रिक इंजन जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा रेलवे की योजना है कि सेफ्टी इंजीनियर के हाथों से ही स्टेशन पर फ्री वाईफाई सुविधा और लिफ्ट सुविधा का उद्घाटन हो, इसके लिए भी स्टेशन पर पूरी तैयारी चल रही है। स्टेशन के हर प्लेटफार्म पर रंग रोगन के साथ-साथ फर्श को ठीक करने जैसी हर छोटी से बड़ी चीजों को सही किया जा रहा है। ज्ञात हो कि रेवाड़ी से हिसार रेल लाइन विद्युतीकरण का काम पूरा हो चुका है। काम पूरा होने के कारण साथ ही इस लाइन में 2.5 वाट का एंटी थेफ्ट करंट छोड़ा गया है, ताकि बिजली की लाइनों में लगे कॉपर मटीरियल को चोरी होने से बचाया जा सके। यह मटीरियल काफी महंगा होता है।

इसको चोरी से बचाने के लिए रेलवे ने इसमें करंट छोड़ा है। .. तो लंबी दूरी की ट्रेन भी मिलेंगी इसके अलावा हिसार से सूरतगढ़ रेल लाइन के विद्युतीकरण की बात की जाए तो यह काम अगले साल तक पूरा हो जाएगा। वहीं हिसार से सिरसा तक का प्रथम चरण का काम जुलाई तक पूरा होगा। रेलवे ने इस साल के अंत तक हिसार से ब¨ठडा तक इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ाने का लक्ष्य रखा है। अत: रेलवे को पूरी उम्मीद है कि रेवाड़ी से ब¨ठडा तक अगले साल तक इलेक्ट्रिक ट्रेन इस मार्ग पर दौड़ने लगेंगी। इससे न केवल ट्रेनों की स्पीड़ बढ़ेगी बल्कि लंबी दूरियों की गाड़ियां भी हिसार को मिलेंगी।