कर्नाटक चुनाव: वोटिंग में इजाफे के लिए चुनाव आयोग का नया प्लान तैयार

चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर एक नया प्लान तैयार किया हैं, जिसके तहत ज्यादा से ज्यादा वोटरों को बूथ तक लाया जा सकेगा। कर्नाटक में भाजपा और कांग्रेस जीत के लिए पूरा जोर लगा रही हैं।

जानकारी के मुताबिक, दिव्यांग वोटरों को बूथ तक लाने के लिए बड़ा कदम उठाने का फैसला किया है। आयोग ने फैसला किया है कि दिव्यांग लोगों को बूथ तक लाने का खर्च, आयोग उठाएगा। इसके लिए दिव्यांग वोटरों की लिस्ट बनाई जा रही है। कर्नाटक में नो योर पोलिंग स्टेशन नाम से कैंपेन काफी समय से चर्चा मे है। आयोग की इस पहल को भी वोट प्रतिशत बढ़ाने की प्रक्रिया से जोड़ कर देखा जा रहा है। संभव है कि मतदान की तिथि भी रणनीतिक रूप से रखी जाए।

सूत्रों के अनुसार यह सोच है कि मतदान मध्य सप्ताह में रखी जाए, यानी ऐसा दिन हो, जिसके आसपास छुट्टियां न पड़े। दरअसल, बंगलूरू जैसे बड़े शहरों में छुट्टियां मिलते ही लोग अक्सर शहर से बाहर घूमने को चले जाते हैं। वोटिंग का आंकड़ा भी बताता है कि वहां मतदान काफी कम रहता है। अगर विधानसभा सीटों की संख्या का मामला हो तो बंगलूरू में 23 विधानसभा क्षेत्र आते हैं।

बता दें की 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल इस साल 28 मई को खत्म होने जा रहा है और इसके लिए अप्रैल के दूसरे हफ्ते में घोषणा हो सकती है।