6 राज्यों में 25 सीटों के लिए चुनाव आज, यूपी में मुकाबला रोचक, क्रॉस वोटिंग की संभावना

6 राज्यों की 25 राज्यसभा सीटों पर आज मतदान होगा. वोटिंग सुबह 9 बजे शुरू होकर शाम 4 बजे तक चलेगी. इनमें उत्तर प्रदेश की दस सीटें भी शामिल हैं. उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की प्रत्येक सीट के लिए 37 विधायकों के मत की दरकार होती है. यहां क्रॉस वोटिंग की भी संभावना है. केरल से जदयू के राज्यसभा सदस्य एम पी वीरेन्द्र कुमार के इस्तीफे से खाली हुई सीट पर भी आज उपचुनाव होगा.

केेेेरल में भी उप चुनाव आज-
केरल से जेडीयू के राज्यसभा सदस्य एम पी वीरेन्द्र कुमार के इस्तीफे से खाली हुई सीट पर भी उपचुनाव होगा. इससे पहले राज्‍यसभा की बाकी 33 सीटों पर एक ही उम्मीदवार होने के कारण इनका 15 मार्च को ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है.

 यूपी में विस में संख्या बल के आधार पर भाजपा के 8 उम्मीदवारों का निर्वाचन तय-

अगर उत्‍तर प्रदेश की बात करें तो राज्य विधानसभा में संख्या बल के आधार पर भाजपा के 8 उम्मीदवारों का निर्वाचन तय है, जबकि एक सीट सपा को मिलेगी. शेष बची एक सीट को अपनी झोली में डालने के लिए सपा और बसपा का भाजपा से संयुक्त मुकाबला होगा. भाजपा ने दस सीटों के लिए 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं.

सपा ने जया बच्चन और बसपा ने भीमराव अंबेडकर को बनाया है उम्मीदवार
सपा ने अपनी मौजूदा राज्यसभा सदस्य जया बच्चन को और बसपा ने भीमराव अंबेडकर को उम्मीदवार बनाया है. बसपा उम्मीदवार को 47 विधायकों वाली सपा के शेष 10 विधायकों का समर्थन देने की पार्टी नेतृत्व ने पहले ही घोषणा कर दी है, लेकिन क्रॉस वोटिंग की आशंका के कारण बसपा प्रमुख मायावाती ने सपा नेतृत्व से बसपा उम्मीदवार को वोट देने वाले दस विधायकों की सूची मांगी है.

सपा-बसपा उम्मीदवार को कांग्रेस-रालोद का समर्थन
सपा के अलावा बसपा उम्मीदवार को कांग्रेस और रालोद के विधायकों का भी समर्थन देने की घोषणा संबद्ध दलों द्वारा पहले ही की जा चुकी है. चुनावी दौड़ में भाजपा के उम्मीदवारों में अरुण जेटली, अशोक बाजपेई, विजय पाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, अनिल जैन, हरनाथ सिंह यादव, जीवीएल नरसिंहाराव और अनिल कुमार अग्रवाल शामिल हैं. निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए उम्मीदवारों में केन्द्रीय मंत्रियों में रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर सहित सात मंत्री शामिल हैं.

कर्नाटक में चार सीटों पर पांच उम्मीदवार
कर्नाटक में चार सीटों के लिए चुनाव मैदान में उतरे पांच उम्मीदवारों में कांग्रेस के तीन और भाजपा तथा जद एस का एक-एक उम्मीदवार हैं, जबकि छत्तीसगढ़ की एक सीट के लिए भाजपा और कांग्रेस ने एक एक उम्मीदवार उतारा है. वहीं, तेलंगाना की तीन सीटों के लिए चार उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.