मोहम्मद शमी को राहत, बीसीसीआई ने क्लीनचिट देते हुए कॉन्ट्रेक्ट में किया शामिल

लंबे समय से पत्नी के साथ पारिवारिक विवादों में घिरे टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के लिए राहत भरी खबर आई है. पत्नी के द्वारा उन पर लगाए गए मैच फिक्सिंग के आरोपों को बीसीसीआई की जांच समिति ने सही नहीं पाया है. बोर्ड ने अपनी जांच में उन्हें क्लीनचिट दे दी है. अब मोहम्मद शमी का नाम बीसीसीआई ने फिर से अपने सालाना अनुबंध में शामिल करने का फैसला किया है.

बीसीसीआई ने पहले ही कहा था अगर मोहम्मद शमी इस जांच में पाक साफ निकलते हैं तो उन्हें फिर से कॉन्ट्रेक्ट में शामिल किया जा सकता है. इससे पहले फिक्सिंग के आरोपों के बाद मोहम्मद शमी के नाम को सालाना अनुबंध सूची से हटा दिया गया था.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अब मोहम्मद शमी को बी ग्रेड में शामिल करेगा.  इसके तहत उन्हें अब 3 करोड़ रुपए मिलेंगे. पहले भी वह इसी ग्रेड में शामिल थे. लेकिन उनकी पत्नी हसीन जहां ने जैसे ही उन पर आरोपों की झड़ी लगाई, उसके बाद बीसीसीआई ने जांच होने तक उनका कॉन्ट्रेक्ट रोक दिया.

आईपीएल में भी खेलने की संभावना बढ़ी
मोहम्मद शमी को इस बार दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने खरीदा है. इस टीम की कमान गौतम गंभीर ने संभाली है. बीसीसीआई से क्लीनचिट मिलने के बाद अब उम्मीद है कि मोहम्मद शमी को आईपीएल में भी खेलने का मौका मिल सकता है.

पत्नी ने लगाए थे फिक्सिंग और हिंसा के आरोप 
मोहम्मद शमी पर उनकी पत्नी हसीन जहां ने उनके खिलाफ हिंसा और मैच फिक्सिंग के आरोप लगाए थे. हसीन जहां ने कहा था कि मोहम्मद शमी ने दुबई में किसी मोहम्मद भाई के जरिए पैसे लिए थे. ये पैसे उनकी कथित गर्लफ्रेंड अलिश्बा ने उन तक पहुंचाए थे. इन आरोपों को मोहम्मद शमी ने तभी नकार दिया था. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित समिति ने बीसीसीअाई से मामले की जांच के लिए कहा था. इसके बाद मोहम्मद शमी और उनकी पत्नी से इस मामले में पूछताछ की गई थी. जांच ये बात तो सामने आई थी कि शमी दुबई में दो दिन रुके थे, लेकिन ये बात साबित नहीं हुई कि वह किसी भी तरह से फिक्सिंग में लिप्त हैं.

इस बार चार हिस्सों में बांटे गए थे सभी खिलाड़ी
पहले A, B, C तीन ग्रेड होती थी, लेकिन नई लिस्ट चार हिस्से में बांटी गई है. A+, A, B और C है. जिसमें से A+ ग्रेड में 5 खिलाड़ियों को रखा गया है, जबकि A, B और C ग्रेड में 7-7 खिलाड़ी शामिल हैं.  A+ में शामिल खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़ रुपये मिलेंगे, जबकि A को 5, B को 3 और C को एक-एक करोड़ रुपये मिलेंगे.

किस ग्रेड में कौन-कौन से खिलाड़ी
A+ ग्रेड के खिलाड़ी : 
विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह.
A ग्रेड के खिलाड़ी : आर. अश्विन, रविंद्र जडेजा, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, एमएस धोनी, ऋद्धिमान साहा.
B ग्रेड के खिलाड़ी : लोकेश राहुल, उमेश यादव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पंड्या, इशांत शर्मा, दिनेश कार्तिक.
C ग्रेड के खिलाड़ी : केदार जाधव, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, करुण नायर, सुरेश रैना, पार्थिव पटेल, जयंत यादव.