मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आज पेश करेंगे अपना पहला बजट

 खबरें अभी तक। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 9 मार्च को अपना पहला बजट प्रस्तुत करेंगे। पहले की तरह इस बार भी मुख्यमंत्री की तरफ से कर मुक्त बजट प्रस्तुत किए जाने की संभावना है। बजट में मुख्यमंत्री कई नई योजनाओं की घोषणा भी कर सकते हैं, जिसमें चुनाव के समय भाजपा की तरफ से लाए गए विजन डॉक्यूमैंट की झलक देखने को मिल सकती है।

इस बार बजट में नौकरी का पिटारा भी खुल सकता है। बजट में केंद्र प्रायोजित योजनाओं की झलक देखने को मिलेगी। इस बजट से आम आदमी के अलावा कर्मचारी, महिलाओं और विशेषकर बेरोजगार युवाओं को बहुत सी उम्मीदें हैं। कर्मचारियों को 4-9-14 की विसंगति दूर होने की संभावना है।

उद्योग जगत लगाए बैठा है उम्मीद
इसी तरह किसान व बागवानों से जुड़ी योजनाओं की घोषणा की जा सकती है। उद्योग जगत पहले की तरह इस बार भी रियायत की उम्मीद लगाए बैठा है। सड़क, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र का बजट में विशेष उल्लेख रहने की उम्मीद है। नगर निगम शिमला, स्थानीय निकायों, प्रदेश के विश्वविद्यालयों, निगम व बोर्ड विशेषकर एच.आर.टी.सी. और बिजली बोर्ड लिमिटेड को अनुदान व राशि के बढऩे की संभावना है। इसी तरह जनता की तरफ से मिले सुझावों पर बजट में अमल किया जा सकता है।

दिहाड़ी के साथ बढ़ सकती है विधायक निधि
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर दिहाड़ी को बढ़ाने की घोषणा बजट भाषण में कर सकते हैं। पिछली बार भी दिहाड़ी को बढ़ाकर 210 रुपए किया गया था। इसी तरह विधायक क्षेत्रीय निधि योजना की राशि को बढ़ाया जा सकता है। पिछले बजट में इसे बढ़ाकर 1.10 करोड़ रुपए किया गया था।

कौशल विकास के साथ निवेश पर बल
बजट में कौशल विकास के साथ निवेश पर बल दिए जाने की संभावना है। इसके लिए निवेश की प्रक्रिया को सरल करने का निर्णय लिया जा सकता है। विशेषकर पर्यटन, बिजली और उद्योग के क्षेत्र में निवेश के लिए नियमों का सरलीकरण हो सकता है। कौशल विकास के लिए बजट में विशेष प्रावधान किया जा सकता है।

तीसरे मुख्यमंत्री के साथ आएगा बाल्दी का बजट
प्रदेश के इतिहास में यह पहला मौका है, जब वित्तीय विभाग को देखने वाला कोई अधिकारी लगातार तीसरी सरकार में तीसरे मुख्यमंत्री के साथ बजट प्रस्तुत करेगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त डा. श्रीकांत बाल्दी इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और प्रो. प्रेम कुमार धूमल के साथ मिलकर बजट तैयार कर चुके हैं।