संसद के बाहर उठी जोरदार मांग- बेटी को सदन में लाने की हिम्‍मत करिए मोदीजी

खबरें अभी तक। संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का आज चौथा दिन है और आज भी विपक्ष के साथ सहयोगी दल का हंगामा जारी है। इस बीच लोकसभा की कार्यवाही को पहले 12 बजे तक के लिए और फिर दिन भर के लिए स्‍थगित कर दिया गया है। संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण अब तक हंगामेदार रहा है और आगे भी विपक्ष की ऐसी ही रणनीति है। मौजूदा समय में विपक्ष को देश के कुछ हिस्‍सों में प्रतिमाओं को निशाना बनाए जाने का मुद्दा भी मिल गया है और आज चूंकि महिला दिवस है तो संसद में 33 प्रतिशत महिलाओं के आरक्षण की मांग भी उठी।

संसद के बाहर महिला कांग्रेस नेताओं ने आरक्षण बिल को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया। सांसद सुष्मिता देव ने कहा, ‘मोदीजी सुनते नहीं हैं। महिला आरक्षण बिल लाइए। बेटी को सदन में लाने की हिम्‍मत करिए मोदी जी।’

इससे कांग्रेस सांसद रजनी पाटिल और रेणुका चौधरी ने संसद में महिलाओं के आरक्षण मामले को लेकर राज्‍यसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव दिया था। वहीं टीडीपी ने आज भी संसद भवन में आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग को लेकर महात्‍मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष प्रदर्शन किया।

लोकसभा-राज्‍यसभा स्‍पीकर ने दी महिला दिवस की बधाई 
महिला दिवस के मौके पर लोकसभा स्‍पीकर सुमित्रा महाजन ने सदन को संबोधित करते हुए कहा, ‘कल को माथे पर तिलक सा रख आज की उंगली पकड़ चल रहा है वो उज्‍जवल भविष्‍य की ओर दिग भ्रमित को विश्‍व दर्शन कराने। मैं सभी महिलाओं को अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर बधाई देती हूं।’ वहीं राज्‍यसभा स्‍पीकर व उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने भी महिला दिवस पर सदन को संबोधित किया।

एक दिन पहले देश के विभिन्न हिस्सों में प्रतिमाएं खंडित किए जाने और पीएनबी घोटाले को लेकर लोकसभा (लोस) में विपक्ष ने भारी हंगामा किया। इस कारण लगातार तीसरे दिन सदन में कोई कामकाज नहीं हो सका। उधर राज्यसभा में भी यही हाल रहा। विपक्ष व राजग के सहयोगी दलों-टीडीपी व अन्नाद्रमुक के हंगामे से कार्यवाही बाधित रही।

लोकसभा में कांग्रेस 12700 करोड़ के पीएनबी घोटाले पर पीएम मोदी के बयान की मांग पर अड़ी रही। जबकि अन्नाद्रमुक व आप के सांसद पेरियार के फोटो लेकर गर्भगृह में उतर आए और वेल्लूर में उनकी प्रतिमा तोड़ने के खिलाफ नारेबाजी करते रहे। टीडीपी सदस्यों ने आंध्र को विशेष दर्जे की मांग को लेकर तो राजग की सहयोगी शिवसेना ने मराठी को शास्त्रीय भाषा का दर्जा देने की मांग की।

स्पीकर सुमित्रा महाजन ने शिवसेना सांसद आनंदराव अडसूल को बोलने को कहा। अडसूल ने कहा कि तेलुगु, कन्नड, मलयालम, उडि़या को शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिया गया है। हमने मंत्री को ज्ञापन भी दिया, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। इस पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह उनके मंत्रालय का मामला नहीं है, लेकिन वह संस्कृति मंत्रालय को इस बारे में विचार करने का आग्रह करेंगे। इस पर शिवसेना सदस्य शांत हुए तो अन्नाद्रमुक ने पेरियार की प्रतिमा तोड़ने पर हंगामा शुरू कर दिया। इस पर कार्यवाही स्थगित करना पड़ी।