पुरुषों के मुकाबले 20 फीसद कम कमाती हैं महिलाएं

भारत की कामगर महिलाएं पुरुषों के मुकाबले 20 फीसद कम कमाई करती हैं, यह दर्शाता है कि भारत में वेतन का निर्धारण करते समय आपका जेंडर महत्वपूर्ण पैरामीटर मान जाता है। यह बात एक रिपोर्ट के जरिए सामने आई है।

मोन्सटर सैलरी इंडेक्स (एमएसआई) के अनुसार पुरुष औसत रुप से हर घंटे 231 रुपए का वेतन उठाते हैं, जबकि महिलाओं को औसत रुप से हर घंटे के लिए 184.8 रुपए का ही वेतन दिया जाता है। एपेक एंड गल्फ में मॉन्सटर डॉट कॉम के सीईओ अभिजीत मुखर्जी ने बताया, “ओवरऑल जेंडर पे गैप 20 फीसद का है जो कि एक चुनौतीपूर्ण नंबर है।”

हालांकि साल दर साल आधार पर जेंडर पे गैप में 5 फीसद की कमी आई है जो कि साल 2016 में 24.8 फीसद रहा था। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जेंडर पे गैप और बढ़ गया है क्योंकि काम का अनुभव अहम माना जाता है।

रिपोर्ट के मुताबिक 0 से 2 साल के अनुभव वाले पुरुष महिलाओं की तुलना में 7.8 फीसद अधिक मीडियन वेजेज हासिल करते हैं, वहीं जिनके पास 6 से 10 सालों का अनुभव होता है उनके लिए यह 15.3 फीसद तक होता है।

वहीं जिन पुरुषों के पास 11 वर्ष और उससे ज्यादा का अनुभव होता है वो महिलाओं के मुकाबले 25 फीसद अधिक मीडियन वेजेज हासिल करते हैं। यह अध्ययन वेज इंडीकेटर डेटा सेट पर आधारित है जिसमें बीते तीन साल के डेटा (जनवरी 2015 से दिसंबर 2017) को शामिल किया गया है।