भेदभाव किया तो स्कूल प्रधानाचार्यों की खैर नहीं

खबरें अभी तक।  शिक्षा विभाग ने स्कूलों को बिना किसी भेदभाव से छात्रों को एक साथ बिठाकर नैशनल न्यूट्रीशन मिशन का लांचिंग प्रोग्राम टी.वी. पर दिखाने के निर्देश दिए हैं। उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक की ओर से ये निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत स्कूलों को टी.वी. कम्प्यूटर व यू-ट्यूब के माध्यम से यह कार्यक्रम दिखाने को कहा है ताकि विद्यार्थियों को मिशन के बारे में पता चल पाए और वे आगे इसका प्रचार-प्रसार कर सकें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 मार्च को राजस्थान से नैशनल न्यूट्रीशन मिशन व बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना का विस्तार कार्यक्रम लांच कर रहे हैं। इस कार्यक्रम का टैलीकास्ट दोपहर 1 से डेढ़ बजे तक किया जाएगा। इस दौरान प्रधानमंत्री इस योजना को लेकर छात्रों को भी संबोधित करेंगे।

सभी स्कूलों में की जाए टी.वी. की व्यवस्था
शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को इस संबंध में बेहतर व्यवस्थाएं क रने को कहा है। जिन स्कूलों में स्मार्ट कक्षाएं चल रही हैं, उन स्कूलों में तो आसानी से छात्रों को यह लाइव टैलीकास्ट दिखाया जाएगा लेकिन जिन स्कूलों में कम्प्यूटर नहीं हैं, वहां विभाग ने टी.वी. की व्यवस्था करने को कहा है ताकि स्कूलों में ही छात्र यह प्रोग्राम देख सकें। इस दौरान विभाग ने स्कूलों को इसकी रिपोर्ट भी देने को कहा है।

प्रोग्राम देखने के लिए किसी के घर नहीं भेजा जाएगा छात्रों को
उच्च शिक्षा निदेशक डा. अमरदेव ने कहा है कि इस दौरान छात्रों को यह प्रोग्राम देखने के लिए किसी के भी घर नहीं भेजा जाएगा। स्कूलों में ही छात्रों को यह लाइव टैलीकास्ट दिखाना होगा और सभी बच्चों को एक साथ बिठाकर यह कार्यक्रम दिखाना होगा। इस दौरान यदि स्कूलों में जातिगत व समुदाय भेदभाव के मामले सामने आए तो स्कूल प्रधानाचार्यों की खैर नहीं होगी। प्रधानमंत्री के मन की बात के दौरान कुल्लू में सामने आए जातिगत मामले को लेकर विभाग ने ये सख्त निर्देश जारी किए हैं।