छात्रों के लिए सभी लोकल रूटों पर चलाई जाएगी बसें

खबरें अभी तक।  इनैलो पार्टी की विद्यार्थी इकाई इनसो के प्रदेश प्रवक्ता बलराज देशवाल की अध्यक्षता में छात्रों ने बसों की समस्याओं को लेकर रोडवेज महाप्रबंधक रामकुमार से मिलकर समस्या बताकर ज्ञापन सौंपा। इनसो प्रदेश प्रवक्ता बलराज देशवाल ने आरोप लगाते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों से पानीपत कॉलेज और स्कूलों में पढऩे आने वाले छात्र व छात्राओं को बस न चलने के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बहुत से रुटों पर बसों की संख्या बहुत कम है।

पानीपत से जींद की ओर जाने वाली बसों के चालक और परिचालक सौधापुर, खुखराना, ऊंटला, थर्मल, मडलौडा, नारा, भालसी, इन लोकल रुटों पर बसों को नहीं रोकते। जिससे छात्र व छात्राएं कई-कई घंटे इन अपने लोकल रुटों पर खड़े रहते हैं और निजी वाहनों से पैसे देकर स्कूल और कॉलेज जाना पड़ता है। पानीपत बस अड्डे से पानीपत आई.टी.आई. के लिए बसों की संख्या बहुत कम है। छुट्टी के समय 5 बजे आई.टी.आई. से पानीपत बस स्टैंड के लिए कोई बस नहीं है।

वहीं, मंडी गेट पर छात्र कई-कई घंटे खड़े रहते हैं। उन्होंने बताया कि पानीपत से हिंबझौल, नौल्था, इसराना की तरफ  जाने वाले बसों के ड्राइवर इन लोकल रुटों पर बसों को नहीं रोकते। लाला देशबंधु गुप्ता राजकीय कॉलेज सैक्टर-18 से पानीपत के लिए कोई भी बस की सुविधा नहीं है। वहां टोल टैक्स तक छात्र पैदल आते हैं और कई-कई घंटे वहां खड़े रहते हैं, लेकिन बसों के चालक और परिचालक बसों की खिड़कियां नहीं खोलते।

इनसो प्रदेश प्रवक्ता देशवाल ने बताया कि दोपहर को स्कूल व कॉलेजों की छुट्टी के समय दोपहर को 1 से 2:30 बजे तक बस अड्डे पर जींद और रोहतक की तरफ जाने वाली बसों की संख्या कम है। बस कम होने के कारण छात्र बसों की छतों पर चढ़ जाते है जिससे जान का खतरा रहता है और अगर किसी कारण लोकल रुट पर बस बंद हो जाती है तो वह कई दिन तक नहीं चलती। इसी प्रकार सुबह समालखा से पानीपत पढऩे आने वाले छात्र कई-कई घंटे समालखा बस अड्डे पर खड़े रहते है लेकिन वहां बसें नहीं रोकते।

छात्रों को मजबूरी में निजी वाहनों से पैसे देकर स्कूल-कॉलेज आना पड़ता है। पानीपत से शामली यू.पी. की तरफ  जाने वाली अधिकतर बसें यहां नहीं रूकती और कई घंटे बसों के इंतजार में सड़कों पर खड़े रहते हैं। बड़े शर्म की बात तो यह है कि परिवहन मंत्री खुद पानीपत से हैं और हलका इसराना से परिवहन मंत्री है। फिर भी समस्या है।

छात्र व छात्राएं समय पर कॉलेज-स्कूल नहीं पहुंच रहे और 22 दिसम्बर को परिवहन मंत्री खुद समालखा जाकर मीडिया में ब्यान देते हैं कि यहां बस अड्डे पर सभी बसें रोकना जरुरी है, नहीं तो उन सभी चालकों और परिचालक के खिलाफ  सख्त कार्रवाई की जाएगी। लेकिन इस बयान को दिए लगभग 70 दिन हो गए हैं, लेकिन फिर भी चालक और परिचालक मंत्री के आदेश की पालना नहीं कर रहे हैं और ऐसे ही खिड़की बंद करके सीधे गुजर रहे हैं और कुछ फ्लाईओवर के ऊपर से गुजर रहे हैं।

इनसो प्रदेश प्रवक्ता बलराज ने बताया कि पानीपत से इसराना, परढाना, खलीला, अहर, अटावला, उरलाना, सफीदो से होकर असंध जाने वाली बस कई महीने भर से बंद पड़ी हैं। हम इन सभी छात्र व छात्राओं की समस्या को लेकर बार-बार सभी अधिकारियों से मिल चुके हैं, लेकिन अभी तक इनका हल नहीं हुआ।

अगर जल्द इन सभी समस्याओं का हल नहीं हुआ, तो इनसो जल्द बड़ा प्रदर्शन कर परिवहन मंत्रालय के खिलाफ  आर-पार की लड़ाई लड़ेगी। इस मौके पर दीपक मान, कृष्ण कुमार, अजय राठी, दीपक बैनीवाल, नवीन भौक्कर, कृष्ण सिंह, बलेकश गुज्जर, अंकित शर्मा ऊंटला आदि छात्र मौजूद रहे।