ये कैसा कानून, यहां दो पत्नियां रखने पर सरकार देगी मकान भत्ता

खबरें अभी तक। भारत सहित दुनिया के कई देशों में बहु-विवाह को लेकर भले ही बहस और चिंता जाहिर की जा रही हो। मगर, एक देश ने बाकायदा कानून बनाकर दो पत्नियां रखना जायज कर दिया है। इतना ही नहीं, दो पत्नियां रखने वालों को बाकायदा मकान के भत्ते को सरकार की ओर से देने का ऐलान किया गया है।

संयुक्त अरब अमीरात ने यह अजब-गजब कानून शुरु किया है। खलीज टाइम्स के अनुसार, देश में अविवाहित लड़कियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार लोगों को दूसरी शादी करने को प्रोत्साहित करने के लिए यह स्कीम पेश की है।

यूएई के बुनियादी ढांचा विकास मंत्री डॉ. अब्दुल्ला बेलहैफ अल नुईमी ने बुधवार को फेडरल नेशनल काउंसिल के सत्र के दौरान यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि दो पत्नियां रखने वाले सभी लोगों को शेख जायद हाउसिंग कार्यक्रम के तहत मकान भत्ता दिया जाएगा।

दरअसल, यह दूसरी पत्नी के लिए मकान भत्ता होगा। यह एक पत्नी वाले परिवार को पहले से मिल रहे मकान भत्ते के अतिरिक्त होगा। मंत्री ने कहा कि दूसरी पत्नी के लिए भी उसी तरह के रहन-सहन की व्यवस्था होनी चाहिए, जैसा कि पहली बीवी के लिए होता है।

उन्होंने कहा कि मकान भत्ता देने से लोग दूसरी शादी करने को प्रोत्साहित होंगे और यूएई में अविवाहित महिलाओं की संख्या घटेगी। मंत्रालय यह चाहता है कि दूसरी बीवी को भी पहले बीवी की तरह ही मकान मिले। हालांकि, जहां इस फैसले को लेकर पूरी दुनिया हैरान है, वहीं यूएई की सरकार का मानना है कि ऐसा करने से उनकी समस्या का हल निकलेगा।