होली के रंगों में खो गई बालों की चमक तो ऐसे दोबारा पाइए रेशमी जुल्फें

होली का त्योहार खत्म हो गया है, लेकिन होली जाते-जाते लोगों को कई समस्याएं भी दे गई है. रंगों में मिले कैमिकल्स ने कुछ लोगों की स्कीन को इफेक्ट किया है, तो कुछ ऐसे भी हैं जो इस बात से दुखी हैं कि उनके सुंदर बाल अब रफ और बेजान हो गए हैं. आप भी अगर अपने बालों की इन्हीं समस्याओं से परेशान हैं तो यह टिप्स आपके काम आ सकते हैं, क्योंकि जितनी देखभाल की जरूरत हमारे बालों को रंग खेलने से पहले होती है उससे कहीं ज्यादा देखभाल बालों को रंग खेलने के बाद होती है. रंगों में मिले कैमिकल इतने खतरनाक होते हैं कि वह हमारे बालों में बहुत समय तक रहते हैं इसलिए रंग खेलने के बाद बालों की देखभाल बहुत जरूरी हो जाती है.

रंग को अच्छी तरह निकालें-
बालों को धोने से पहले बालों से जितना सूखा रंग निकाल सकते हैं निकाल दें. इसके लिए बालों में कंघी करें. इससे बालों में जितना सूखा रंग होगा निकल जाएगा. इसके बाद साफ पानी से बालों को धोएं और फिर हल्के हाथों से शैम्पू का इस्तेमाल कर बालों को धोएं. याद रहे बालों को धोने के बाद कंडीशनर लगाना ना भूलें.

तेल में अंडा मिलकर बालों में लगाएं-
रंग खेलकर अगर बालों की चमक खो गई है तो बालों में अंडा और तेल मिलाकर हल्के हाथों से मालिश करें. आप बादाम का तेल या जैतून के तेल का अगर इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके बालों के लिए सबसे ज्यादा अच्छा है. इसे करीब एक घंटा लगाने के बाद पानी से धो लें.

कॉफी मिलाकर लगाएं अंडे-
बालों की चमक अगर रंगों ने फीकी कर दी है तो आप हिना का सहारा लेकर इस फीकी चमक को चमकदार बना सकते हैं. मेंहदी बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर है. आप मेंहदी में दही, नींबू, दो अंडे व कॉफी मिला कर लगाएं. एक घंटे बाद बालों को धो दें. इससे बालों में नई जान आ जाएगी.

सिरका बालों के झड़ने की समस्या मे है फायदेमंद-
सिरका बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. रंग खेलने की वजह से बालों के झड़ने की समस्या होने लगती है.  बादाम या जैतून के तेल में सिरका मिलाकर मालिश करने से बालों झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है.

नींबू भी है बड़ा सहायक-
होली के रंग बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है. रंग बालों के साथ-साथ स्कैल्पक तक पहुंच जाता है, जिससे स्कैल्पक को नुकसान पहुंचता है. रंगों से बालों को बचाने के लिए बाल धोने के बाद आखिरी में पानी में नींबू मिलकार बालों पर डालने से स्कैल्पक को नुकसान नहीं पहुंचता है.