ताइवान में लैंटर्न फेस्टीवल का हुआ आगाज, लालटेनों की रोशनी से जगमगाया आसमान

खबरें अभी तक. चीनी नव वर्ष समारोह के साथ ताइवान में लैटर्न फेस्टिवल का आगाज हो गया है। चियाई ने शुक्रवार को ताइवान लैंटर्न फेस्टीवल के 29 संस्करण के उद्घाटन की घोषणा की। पर्यटन, संस्कृति और कला के समावेश वाले इस फेस्टीवल में हाईटेक लालटेनों को हवा में उड़ाया गया, जो देखने में बिल्कुल अलग था। पूरा आसमान लालटेनों की रोशनी में जगमगा उठा था। अधिकारियों के मुताबिक इस साल के त्योहार के लिए प्रदर्शनी का स्तर 50 हेक्टेयर तक पहुंच गया है, जिससे यह ताइवान में सबसे बड़ा लैंटर्न फेस्टीवल बन गया है।

ताइवान के राष्ट्रपति त्सै इग-वेन ने शुक्रवार की शाम को रोशनी के साथ 2018 के लैंटर्न फेस्टीवल समारोह का उद्घाटन किया। यह उत्सव 11 मार्च तक चलेगा। एक संवाददाता सम्मेलन में परिवहन और संचार मंत्रालय के पर्यटन ब्यूरो के महानिदेशक चुंग, यूंग-हुई ने कहा कि यह त्योहार प्रौद्योगिकी और कला को जोड़ती है। यह उत्सव 10 दिनों तक चलेगा और पानी में किए जानेवाले आयोजन में कई ‘वॉटर और लाइट शो’ आयोजित किए जाएंगे

राष्ट्रपति ने कहा कि लालटेन क्षेत्र में भारतीय टेपेस्ट्री कला से प्रेरित एक जीवन का पेड़ होगा। यह बांस द्वारा बनाई गई कला है। इस लालटेन को कुत्ते का आकार दिया गया है जिसमें हमारी संस्कृति को दर्शाया गया है। उन्होंने कहा कि लैंटर्न फेस्टीवल के माध्यम से पर्यटकों को ताइवान की स्थानीय संस्कृति के बारे में जानने को मिलेगा। लैंटर्न फेस्टीवल अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों को आकर्षित करता है और हम भी चियाई में अंतरराष्ट्रीय टूरिस्टों को आर्कषित करना चाहते हैं। उन्होंने कहा हम क्षेत्रीय पर्यटन को बढ़ावा देना चाहते हैं।