एक नहीं पांच विषयों के प्रश्न पत्र हुए लीक, नौवीं की सभी परीक्षाएं स्थगित

खबरें अभी तक। हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित होने वाली 9वीं की परीक्षा का केवल अंग्रेजी का ही नहीं बल्कि चार और विषयों के प्रश्न-पत्र भी चोरी हुए हैं। मामला संज्ञान में आते ही शिक्षा निदेशालय ने नौवीं की सभी विषयों की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। इन परीक्षाओं का नया शेड्यूल बाद में घोषित किया जाएगा।

बता दें कि अभी तक शिक्षा विभाग के अधिकारी केवल एक प्रश्न पत्र चोरी होने की बात मान रहे थे। पुलिस जांच में सामने आया है कि बच्चों ने अंग्रेजी के साथ-साथ सामाजिक अध्ययन, विज्ञान, हिंदी और होमसाइंस के पेपर भी चोरी किए हैं। पुलिस ने चार बच्चों की पहचान कर ली है। पुलिस टीम राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुरुक्षेत्र में जांच करने पहुंची थी।  पुलिस ने बताया कि चार बच्चों ने प्रश्न पत्रों की चोरी की थी। इन छात्रों ने ही आगे अपने सेक्शन के सभी बच्चों को प्रश्न पत्र वितरित किए।

पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग ने बताया कि पुलिस ने मामले की जांच कर रही है। आरोपित बच्चों की पहचान भी कर ली गई है। मामले में पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है। उन्होंने बताया कि मामले में सामने आया है कि कर्मचारियों ने ही छात्रों से पेपर उतरवाए थे। उन छात्रों ने ही प्रश्न पत्र चोरी किए हैं।

खंड शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक ने बताया कि बोर्ड ने 9वीं कक्षा की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। जिसे रि-शेड्यूल किया जाएगा। एक-दो दिन में दोबारा परीक्षा की डेटशीट जारी होगी।

 हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन जगबीर सिंह का कहना है कि  वैसे तो नौवीं व ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षा के संचालन का दायित्व शिक्षा विभाग का होता है। शिक्षा बोर्ड केवल प्रश्न पत्र तैयार करवाता है। कुरुक्षेत्र में प्रश्न पत्र लीक होने के बाद अंग्रेजी सहित सभी विषयों की परीक्षा स्थगित कर दी गई है। दोबारा से प्रश्नपत्र तैयार किए जाएंगे और परीक्षा का शेड्यूल भी फिर से घोषित किया जाएगा। प्रश्न पत्र लीक होने से रोकने के लिए बोर्ड प्रशासन कड़े कदम उठा रहा है।