अवैध रूप से रह रहे 33 भारतीयों और 121 पाकिस्तानियों को US ने वापस भेजा

खबरें अभी तक। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 14 फरवरी की सुबह एक विमान की लैंडिंग हुई, जिसमें बड़ी तादाद में अमेरिका से निवार्सित लोग थे. सूत्रों से पता चला कि इस विमान में 33 भारतीय थे, जो गैर कानूनी रूप से अमेरिका में रह रहे थे. एयरपोर्ट की सुरक्षा में लगे CISF के एक अधिकारी ने बताया कि उस फ्लाइट में 121 पाकिस्तानी भी थे. भारतीय निर्वासितों को नई दिल्ली छोड़ने के बाद इस विमान ने इस्लामाबाद का रुख किया.

अधिकारी ने बताया कि इस दौरान भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारी मौजूद रहे और सारी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद सभी पैंसेजरों को उनके राज्य भेज दिया गया. एक और अधिकारी ने बताया कि समय-समय पर भारतीयों को दो या तीन बैचों में निर्वासित किया जाता रहता है. लेकिन ये पहली बार था, जब दक्षिण एशियाई लोगों से भरा कोई विशेष विमान दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड किया हो.

सूत्रों के मुताबिक इस मामले में किसी भी भारतीय के खिलाफ पुलिस ने कोई केस दर्ज नहीं किया है. नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने बताया कि ये कार्रवाई कानून प्रवर्तन के मसलों से नहीं जुड़ी है, बल्कि इसका मकसद ऐसे मुद्दों पर भारत के साथ बेहतर रिश्ते बनाना है.

ट्रंप प्रशासन में अवैध अप्रवासियों पर निगरानी बढ़ा दी गई है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 25 जनवरी, 2017 को आंतरिक सुरक्षा के मद्देनजर एक आदेश जारी किया था. जिसके तहत एजेंसियों को अमेरिकी आव्रजन कानून का बेहतर इस्तेमाल करते हुए अवैध तरीके से रह रहे लोगों के खिलाफ कदम उठाने की बात कही गई थी. वहीं भारत सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि अवैध रूप से किसी दूसरे देश में रहे भारतीयों की सुरक्षित वापसी कराई जाती है. इस घटना का ट्रंप प्रशासन के रुख से कोई संबंध नहीं है.