3.8 करोड़ ग्राहकों को मिलेगा 4G VoLTE,BSNL की Nokia से साझेदारी

खबरें अभी तक। नोकिया और BSNL (भारत संचार निगम लि.) ने एक नेटवर्क आधुनिकीकरण समझौते पर हस्ताक्षर किया है, जिसके तहत BSNL देश के पश्चिमी और दक्षिणी क्षेत्रों में 4G और वॉयस ओवर एलटीई (VoLTE) सेवाएं लॉन्च करेगी. एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी.

नोकिया देश के 10 टेलीफोन सर्किलों में टेक्नोलॉजी का विस्तार करेगी, जिसमें महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तेलंगाना शामिल हैं. यह सेवा BSNL के 3.8 करोड़ उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होगी.

आईएएनएस की खबर के मुताबिक, बीएसएनएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, ‘लगातार परिवर्तन और इनोवेशन की भूख हमें उत्कृष्टता की ओर ले जाती है. सबसे बेहतर उपलब्ध टेक्नोलॉजी के साथ हम श्रेणी में सबसे अच्छी नेटवर्क स्पीड, कवरेज और क्षमता प्रदान करेंगे.’

बयान में कहा गया कि नोकिया सिंगल रेडियो एक्सेस नेटवर्क (RAN) सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नेटवर्क इन्स्टॉलेशन की प्रक्रिया को सरल बनाएगा, जिससे बीएसएनएल की परिचालन लागत में कमी आएगी और एक ही रेडियो यूनिट से 2G, 3G और 4G ग्राहकों को सेवाएं प्रदान की जा सकेगी. नई VoLTE सेवाएं बीएसएनएल के 4G ग्राहकों को HD क्वालिटी की वॉयस और तेज कॉल कनेक्शन प्रदान करेगा.

साल 2017 में नोकिया और बीएसएनएल ने भारतीय बाजार में 5G के विस्तार के लिए एक एमओयू (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किया था.

नोकिया के भारतीय परिचालन प्रमुख संजय मलिक ने कहा, ‘हमारी टेक्नोलॉजी के विस्तार से बीएसएनएल को नई वॉयस और डेटा सेवाएं लॉन्च करने और भारत में बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी.