पीएनबी को अन्य बैंकों के नुकसान की भरपाई को कह सकता है वित्त मंत्रालय

 11,400 करोड़ के पीएनबी स्कैम मामले में वित्त मंत्रालय ने एक योजना बनाई है जिसके हिसाब से वह पंजाब नेशनल बैंक से यह कह सकता है कि वो अन्य बैंकों को हुए नुकसान का एक बड़ा हिस्सा अपनी ओर से बतौर क्षतिपूर्ति उपलब्ध करवाए। ब्लमबर्ग के हवाले से यह खबर ऐसे सूत्रों के जरिए सामने आई है जो इस मामले पर बराबर अपनी नजर रखे हुए हैं।

तमाम बैंक इस मामले में अपने घाटे की गणना करने की प्रक्रिया में हैं, दो प्रमुख ज्वैलर्स नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की ओर से उन्हें 1.8 बिलियन डॉलर की चपत लग चुकी है। सूत्र ने यह जानकारी नाम न छापने की शर्त पर बताई क्योंकि यह प्रक्रिया फिलहाल शुरूआती बातचीत पर आधारित है जो कि फिलहाल जारी है। उसने कहा कि सरकारी बैंक धोखाधड़ी को रोकने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सिस्टम में कोई गड़बड़ी नहीं है के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा करेंगे। बैंकों को अपने विदेशी खातों की जांच करने के भी आदेश दिए गए हैं।

सूत्र ने बताया कि सरकारी बैंकों पर मंडरा रहे कथित फर्जी लेनदेन के बावजूद इस संकट को अगले दो हफ्तों में सुलझा लिया जाएगा। शुक्रवार की दोपहर 1 बजकर 50 मिनट के करीब पंजाब नेशनल बैंक का शेयर 0.80 अंकों की गिरावट के साथ 113.85 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया। इसके 52 हफ्तों का उच्चतम स्तर 231.60 और निम्नतम स्तर 111 रहा।