पाक ने सीजफायर उल्लंघन पर भारतीय उपउच्चायुक्त को चौथी बार भेजा समन

सीमा नियंत्रण रेखा पर पाकिस्‍तान की ओर से जारी सीजफायर उल्‍लंघन का जवाब भारत की ओर से दिया जा रहा है जिससे तिलमिलाए पाकिस्‍तान ने इस माह चौथी बार भारत के उपउच्‍चायुक्‍त जेपी सिंह को तलब किया है। पाक की ओर से उल्‍टा भारत पर सीजफायर उल्‍लंघन का आरोप लगाया जा रहा है।

डायरेक्‍टर जनरल मोहम्‍मद फैसल ने सिंह को समन किया और 22 फरवरी को रावलकोट/सतवाल सेक्‍टर में सीजफायर उल्‍लंघन की निंदा की। पाक के अनुसार, इस फायरिंग में पुंछ नदी के तट पर क्रश प्‍लांट में एक श्रमिक की मौत हो गयी। फैसल ने कहा, रोक लगाने के लिए कहने के बावजूद भारत की ओर से एलओसी पर फायरिंग जारी है। बता दें कि इससे पहले 5,15 और 20 फरवरी को भारत के उपउच्‍चायुक्‍त को तलब किया गया था। पिछले माह, भारतीय दूत को पांच बार 15,18, 19, 20 और 21 जनवरी को समन किया गया।

फैसल ने कहा, आबादी वाले क्षेत्रों पर जानबूझकर हमला करना वास्तव में दयनीय और अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार के साथ मानवीय कानूनों के विपरीत है। फैसल ने भारत से 2003 में हुए सीजफायर उल्‍लंघन की व्‍यवस्‍था व सीजफायर उललंघन की बार-बार हो रही घटनाओं की जांच के लिए कहा है। उन्‍होंने भारत और पाकिस्‍तान में यूएन मिलिट्री ऑब्‍जर्वर ग्रुप को अनुमति देने का भी आग्रह किया है ताकि ये यूएनएससी रिज्‍योलूशंस के अनुसार अपनी अनिवार्य भूमिका निभा सके।