14 जिलों में हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा निरस्त, अब पुनर्परीक्षा

खबरें अभी तक। यूपी बोर्ड की परीक्षा से पहले पेपर लीक व हल प्रश्नपत्र बेचे जाने को प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। यूपी बोर्ड ने 14 जिलों में हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा निरस्त की। दोबारा परीक्षा 10 मार्च को होगी। यूपी बोर्ड प्रशासन ने महराजगंज जिले के एक परीक्षा केंद्र पर पेपर लीक होने पर सख्त कदम उठाया है। बोर्ड ने लखनऊ सहित प्रदेश के 14 जिलों में हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा निरस्त कर दी है। अब यह परीक्षा अब 10 मार्च को सुबह की पाली में दोबारा नए प्रश्नपत्र से कराई जाएगी। परीक्षार्थियों को पहले से तय केंद्रों पर इम्तिहान देना होगा।

किसी दशा में नकल नहीं 

बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि 20 फरवरी को प्रथम पाली में हुई हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा प्रदेश के 14 जिलों में निरस्त कर दी गई है। अब फिरोजाबाद, हाथरस, हापुड़, बिजनौर, बरेली, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, फर्रुखाबाद, कौशांबी, अमेठी, महराजगंज, मऊ, जौनपुर व सोनभद्र में दोबारा परीक्षा 10 मार्च को सुबह की पाली में होगी। इन जिलों के परीक्षार्थी तय परीक्षा केंद्रों पर इम्तिहान देने निर्धारित समय पर पहुंचे। इस संबंध में सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को भी अवगत करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि परीक्षा में किसी दशा में नकल नहीं होने पाएगी।

पुनर्परीक्षा का ये था मामला 

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा बीते 20 फरवरी को सुबह पाली में प्रदेश भर के केंद्रों पर हुई थी। पूर्वांचल के महराजगंज जिले के एक केंद्र पर यह प्रश्नपत्र पहले ही खुल गया। बाद में उसी से परीक्षा भी करा दी गई। इस मामले में केंद्र व्यवस्थापक व अन्य पर कार्रवाई की जा चुकी है। यह प्रकरण यूपी बोर्ड के संज्ञान में परीक्षा शुरू होने के कुछ घंटे पहले आया। ऐसे में वहां प्रश्नपत्र नहीं बदले जा सके। इस पर बोर्ड ने शासन को परीक्षा निरस्त करने का प्रस्ताव भेजा था। इन दिनों बोर्ड प्रशासन गलत प्रश्नपत्र खुलने व नकल होने की शिकायतों पर दोबारा परीक्षा करा रहा है।

चंदौली जिले में भी दोबारा परीक्षा 

चंदौली जिले में इंटरमीडिएट भौतिक विज्ञान के प्रथम व द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा निरस्त कर दी गई है। अब नए प्रश्नपत्रों से दोबारा परीक्षा 10 व 13 मार्च को होगी। उधर प्रदेश के चंदौली जिले में इंटरमीडिएट भौतिक विज्ञान के प्रथम व द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा निरस्त कर दी गई है। अब नए प्रश्नपत्रों से दोबारा परीक्षा 10 व 13 मार्च को होगी।

इम्तिहान दूसरी पाली में और पहले से घोषित केंद्रों पर होगा। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि इंटर भौतिकी के प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा 15 फरवरी व द्वितीय प्रश्नपत्र का इम्तिहान 17 फरवरी को दूसरी पाली में हुआ था। चंदौली जिले में दोनों प्रश्नपत्र का इम्तिहान निरस्त किया जाता है। अब प्रथम प्रश्नपत्र की दोबारा परीक्षा 10 मार्च को व द्वितीय प्रश्नपत्र की पुनर्परीक्षा 13 मार्च को दूसरी पाली में ही होगी। परीक्षार्थी पहले से तय परीक्षा केंद्रों पर समय से पहुंचे।

कृषि शस्य विज्ञान की परीक्षा 10 मार्च को ही 

यूपी बोर्ड सचिव ने बताया कि इंटर कृषि शस्य विज्ञान यानि एग्रोनॉमी षष्टम प्रश्नपत्र कृषि भाग-दो की 10 फरवरी को दूसरी पाली में हुई थी लेकिन, परीक्षा के पहले ही इसका पेपर लीक हो गया था। बोर्ड प्रशासन ने प्रदेश भर में इसकी दोबारा परीक्षा 12 मार्च को सुबह की पाली में कराने का कार्यक्रम जारी किया था।

इसमें अब संशोधन किया है। सचिव ने बताया कि पुनर्परीक्षा अब 10 मार्च को ही सायं पाली में होगी। इसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षक जिला मुख्यालय पर नवीन परीक्षा केंद्रों का चयन करेंगे। परीक्षार्थी इस परीक्षा में जरूर शामिल हों। बोर्ड प्रशासन ने परीक्षा तारीख में बदलाव इसलिए किया है, क्योंकि 12 मार्च को बेसिक शिक्षा परिषद के 68500 सहायक अध्यापकों की लिखित परीक्षा प्रदेश के मंडल मुख्यालयों पर होनी है। इसलिए बोर्ड अब 12 मार्च को कोई परीक्षा नहीं कराएगा।

जौनपुर में एक बड़ी लापरवाही उजागर

माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा में एक बड़ी लापरवाही उजागर हुई। ​​​​​जौनपुर के नेहरू इंटर कालेज कुँवरदा की इंटरमीडिएट अंग्रेजी प्रथम प्रश्न पत्र की 26 ऊत्तर पुस्तिकाएं परीक्षा के बाद संकलन केंद्र में जमा करने के लिए ले जाते समय शहर कोतवाली के पास गिरी पाई गईं। एक किशोरी ने पाया तो उसे कोतवाली में दे दिया। इधर कापियों में मिलान के दौरान संख्या कम देख घबराए कर्मचारी कोतवाली पहुंचे तो वहां लिखा पढ़ी कर पुलिस ने उन्हें वापस दिया। यह परीक्षा बुधवार को प्रथम पाली में हुई थी