अमेरिका में वार्षिक ‘योगाथन’ का आयोजन- सांसद, अधिकारी सहित 11 हजार से अधिक ने लिया भाग

खबरें अभी तक। अमेरिका में एक हिंदू संगठन के द्वारा आयोजित वार्षिक सूर्य नमस्कार योगाथन में 11000 से अधिक लगोों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। योग के बारे में जागरुकता फैलाने और स्वस्थ शरीर, मन और शुद्ध आत्मा की प्राप्त करने के इसके फायदे बताए गए। यह वार्षिक आयोजन हिंदू स्वयंसेवक संघ (एचएसएस) द्वारा किया गया था।

बताया जाता है कि 27 राज्यों के 350 विभिन्न स्थानों में यह आयोजन किया गया था जिसमें महापौरों, कांग्रेसी, सीनेटरों और राज्य गवर्नर्स सहित 58 बड़े अधिकारी शामिल हुए। एक मीडिया रिलीज के अनुसार, उनमें से कई ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में योग में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने को लेकर इस आयोजन में हिस्सा लिया। दो हफ्तों तक चले इस आयोजन में पूरे अमेरिका में 11,254 प्रतिभागियों ने 828,586 सूर्य नमस्कार किया। एचएसएस स्वयंसेवकों ने 156 स्थानों पर एक सूर्य नमस्कार कार्यशाला आयोजित की।

 एचएसएस ने स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए वार्षिक कार्यक्रम ‘ह्यूमनिटी योगाथोन’ को 2007 में लॉन्च किया था। बता दें कि एचएसएस भारतीय राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की एक सहायक कंपनी है जो भारत के बाहर रहने वाले हिंदुओं को समर्थन करती है। सूर्य नमस्कार 10 चरणों का एक रुटीन योग है जो शारीरिक प्रक्रिया को संतुलित करता है।