जिलाभर में गैस एजेंसियों में दबिश, 10 में मिली अनियमितताएं

खबरें अभी तक। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने मंगलवार को जिलाभर की गैस एजेंसियों में छापामारी की। इस दबिश के दौरान 10 गैस एजेंसियों में अनियमितताएं पाई गई हैं और अब इन एजेंसियों को नोटिस जारी किए जाएंगे। जिसके बाद विभाग कार्रवाई अमल में लाएगा।

विभागीय टीम ने धर्मशाला, कांगड़ा, इंदौरा, नूरपुर, पालमपुर की गैस एजेंसियों में दबिश दी और घरेलू उपयोग में लाए जाने वाले सिलेंडरों को भी जांचा। इसके अलावा गैस प्लांटों से एजेंसियों में आने वाले वाहनों को रोककर सिलेंडरों को जांचकर उनके वजन की भी जांच-पड़ताल की। इस दौरान विभाग ने सिलेंडरों में कम गैस व अन्य अनियमितताएं पाई हैं।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की जिलाभर की गैस एजेंसियों में एक साथ छापामारी से गैस एजेंसियों के अधिकारियों व कर्मचारियों में भी हड़कंप मच गया। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक उनके पास गैस एजेंसियों से कम वजन के सिलेंडर उपभोक्ताओं को थमाए जाने के संबंध में शिकायतें आ रही थीं और इसी का संज्ञान लेते हुए ये दबिश दी गई है। खाद्य एवं आपूर्ति व मापतोल विभाग की संयुक्त कार्रवाई में एजेंसियों में गैस से भरे सिलेंडरों को भी तोला गया, ताकि ये पता चल सके कि इनमें कम गैस तो नहीं है। इस कार्रवाई में करीब हजार सिलेंडरों को तोला गया।

उधर, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के जिला नियंत्रक राजीव शर्मा के मुताबिक जिलाभर की गैस एजेंसियों में दी गई दबिश के दौरान 10 एजेंसियों में अनियमितताएं पाई गई हैं और अब इन सभी को नोटिस जारी किए जाएंगे और उसके बाद कार्रवाई अमल में लाकर जुर्माना वसूला जाएगा।

एक हजार सिलेंडरों को जांचा, पकड़ में आई खामियां

नूरपुर क्षेत्र के तहत बदूही, नूरपुर और सुल्याली गैस वितरक एजेंसियों में मंगलवार को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की अचानक छापामारी से घरेलू उपयोग में लाए जाने वाले करीब 1000 गैस सिलेंडरों को जांचा गया। इस दौरान करीब 300 सिलेंडरों में भरी गैस को भी तोलकर देखा गया कि क्या उनमें पूरी मात्रा में गैस भरी हुई है या कहीं उपभोक्ताओं को चपत तो नहीं लगाई जा रही है।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग नूरपुर के निरीक्षक अजय कौंडल और रवि कुमार द्वारा की गई कार्रवाई से गैस वितरक एजेंसियों में खासा हड़कंप मचा रहा। जांच में कई सिलेंडरों में अनियमिताएं पाई गईं, जिनकी रिपोर्ट बनाकर विभाग के उच्चाधिकारियों को भेजी गई है।

विभाग के निरीक्षक अजय कौंडल ने बताया कि विभागीय आदेशानुसार यह जांच की गई है। जांच के दौरान अनेक सिलेंडरों में अनियमिताएं पाई गई हैं जिनकी रिपोर्ट बनाकर उचित कार्रवाई के लिए विभाग के उच्चाधिकारियों को भेज दी गई है। इस दौरान उन्होंने लोगों से भी जागरूक होकर सिलेंडर लेने की अपील की।

पालमपुर में एक सिलेंडर और मापतोल पैमाना सील

खाद्य एवं आपूर्ति तथा मापतोल विभाग पालमपुर ने मंगलवार को घरेलू गैस वितरण एजेंसियों के वाहनों का निरीक्षण किया। इस दौरान गैस का भार एवं मापतोल के पैमाने की जांच की गई। निरीक्षण के दौरान विभागीय अधिकारियों को एक सिलेंडर औसत भार से कम मिला, वहीं एकमापतोल का पैमाना निर्धारित मापदंडों के मुताबिकनहीं पाया गया। इस पर सिलेंडर व मापतोल पैमाने को सील कर दिया गया।

निरीक्षक मापतोल विभाग आदर्श राणा, निरीक्षक खाद्य एवं आपूर्ति विभाग पालमपुर आलोक वालिया व निरीक्षक मनजीत सिंह भवारना ने संयुक्त रूप से कार्रवाई को अंजाम दिया। उन्होंने बताया कि कम गैस आपूर्ति करने की विभाग को शिकायतें मिल रही थीं। यह मुहिम आने वाले समय में भी जारी रहेगी।

सभी गैस एजेंसी धारकों को निर्देश हैं किवे डिजिटल पैमाना अपने वितरण वाहन में रखें और इसे संबंधित विभाग से समय-समय पर पारित करवाना आवश्यक है। इससे उपभोक्ता मौके पर ही अपना गैस सिलेंडर तोलकर ले सकता है। उन्होंने उपभोक्ताओं से कहा कि भार सिलेंडर के बाहर अंकित होता है, इसमें 14.2 किलोग्राम को जोड़कर कुल भार निकाला जा सकता है।