एचपीपीएससीः ऑनलाइन होगी परीक्षा, सात दिन में परिणाम

खबरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एचपीपीएससी) इस साल 15 अप्रैल से प्रदेश में ऑनलाइन परीक्षा शुरू करेगा। इससे सिर्फ सात-आठ दिनों में ही परीक्षा परिणाम घोषितकर दिया जाएगा जबकि अभी स्क्रीनिंग टेस्ट का परिणाम घोषित करने में छह से आठ महीने लग जाते हैं। ऑनलाइन परीक्षा शुरू होने से परीक्षा आयोजित करवाने पर होने वाले खर्च में 40 फीसद तक कमी आएगी।एचपीपीएससी के अध्यक्ष मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) धर्मवीर सिंह राणा ने यहां पत्रकारों से कहा कि आयोग प्रदेश के सभी बेरोजगारों का केवल एक बार पंजीकरण करेगा। एसएमएस व ई-मेल से सभी भर्तियों की जानकारी पंजीकृत बेरोजगारों को दी जाएगी।

पंजीकरण की प्रक्रिया से बेरोजगार युवाओं को हर पद के लिए बार-बार आवेदन फार्म भरने से छुटकारा मिलेगा। केवल अपने लॉग इन से फीस भरने पर ही एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। समय की बचत और पारदर्शिता के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल होगा। इसी कड़ी में केवल एक बार पंजीकरण के साथ ऑनलाइन परीक्षा को शुरू किया जाएगा। अभी तक ऑप्टिकल मार्क रीडर (ओएमआर) से स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस प्रक्रिया में एक व्यक्ति के लिए करीब 700 से 800 रुपये खर्च आता है। परीक्षा को ऑनलाइन करने के लिए 40 फायरबॉल का इस्तेमाल किया जाएगा जिससे कोई भी परीक्षा प्रक्रिया को हैक न कर सके।

इस दौरान आयोग के सदस्य मान सिंह, मोहन चौहान, डॉ. रचना गुप्ता, मीरा वालिया सहित लोक सेवा आयोग के सचिव संजीव पठानिया उपस्थित थे।

डाउनलोड कर सकेंगे उत्तर पुस्तिका

माई एग्जाम व माई ऑनलाइन रिव्यू के माध्यम से आवेदक अपनी उत्तर पुस्तिका को डाउनलोड कर उसका आंसर की से मिलान कर सकेगा। ऑनलाइन परीक्षा को पहले शिमला और उसके बाद अन्य जिलों में शुरू करने की योजना है। इसके लिए सरकारी और गैर सरकारी व निजी एजेंसियों से तालमेल स्थापित किया जा रहा है। ऑनलाइन परीक्षा कॉलेजों व आइटी कॉलेजों आदि में करवाने पर विचार किया जा रहा है।