अच्छी हेल्थ के लिए महिलाएं हर साल जरूर करवाएं ये 5 टेस्ट

ख़बरें अभी तक: महिलाएं आजकल हर क्षेत्र में आगे हैं. घर, परिवार और नौकरी आदि की जिम्मेदारी को वो बखूबी निभाती हैं। लेकिन अपनी हेल्थ को नजर अंदाज करती है,काम के साथ-साथ महिलाओं के लिए खुद की तरफ ध्यान देना भी जरूरी है. हेल्दी रहना मुश्किल नहीं है लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी.

सबसे पहले डेली रूटीन के साथ-साथ समय-समय पर चेकअप जरूर करवायें. हेल्थ से जुड़े जानकारों के अनुसार ये 5 टेस्ट महिलाओं को हर वर्ष जरूर करवाने चाहिए, ताकि उन्हें हमेशा हेल्दी रहने में मदद मिल सके.

five essential check ups and test for women over age of 40 janiye mahilaon  ke lie zaruri test samp | 40 की उम्र के बाद महिलाओं के लिए 5 जरूरी टेस्ट,  खतरनाक
google images

महिलाएं हर साल ये टेस्ट कराएं

Medlineplus के अनुसार अगर आप अच्छा भी महसूस कर रही हैं तब भी आपको नियमित चेकअप कराना चाहिए, ताकि आप भविष्य में किसी भी परेशानी से बच सकें.

महिलाओं को हर साल यह टेस्ट अवश्य कराने चाहिए.

ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग
ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग में क्लीनिकल एग्जाम और स्क्रीनिंग मैमोग्रामस शामिल है. यह टेस्ट हर महिला को हर साल कराना चाहिए खासतौर पर अगर आपकी इसकी फैमिली हिस्ट्री है. शुरुआत में इसके निदान से समस्या का पूरी तरह से उपचार संभव है

बोन डेंसिटी टेस्ट
बोन डेंसिटी टेस्ट में रोगी के हिप्स, स्पाइन की बोन्स की डेंसिटी को मापा जाता है. महिलाओं के लिए यह टेस्ट हर साल कराना भी जरूरी है क्योंकि एक उम्र के बाद महिलाओं में बोन डेंसिटी कम होने लगती है.

आई एग्जाम
अगर आप कांटेक्ट लैंसेस या ग्लासेज पहनते हैं, तो आपको विजन स्क्रीनिंग करानी चाहिए, अगर आपको आंखों से संबंधित समस्या है तो भी हर साल स्क्रीनिंग जरूरी हो सकती है.

थायराइड फंक्शन टेस्ट
थायराइड महिलाओं को तेजी से होने वाली परेशानी में से एक है, जिससे महिलाओं को कई समस्याएं होती हैं जैसे वजन का बढ़ना. इसके साथ ही हार्मोनल चेंजेज, मेनोपॉज का रिस्क अधिक रहता है

डेंटल एग्जाम
अगर आपको दांतों से जुडी कोई समस्या नहीं भी है, तो भी साल में एक बाद डेंटिस्ट के पास अवश्य जा कर स्क्रीनिंग कराएं.