क्यों लगाते हैं माथे पर तिलक,जानिए धार्मिक और वैज्ञानिक कारण…!

ख़बरें अभी तक: तिलक जिसका भारतीय सनातन धर्म में खास महत्व माना गया है. किसी भी तरह की पूजा-पाठ हो, कोई धार्मिक कार्य हो, कोई शुभ या मांगलिक कार्य हो, कहीं यात्रा पर निकलना हो, या फिर किसी कार्य में सफलता पाने की इच्छा हो- इन सभी में व्यक्ति के माथे पर तिलक लगाया जाता है। माथे पर तिलक लगाने से सकारात्मकता आती है और कुंडली में मौजूद उग्र ग्रह शांत होते हैं। तिलक रोली, चंदन, सिंदूर, केसर या फिर हल्दी से भी लगाया जा सकता है. लेकिन आखिर तिलक लगाने का कारण क्या है, इसे माथे के बिलकुल बीचों बीच क्यों लगाया जाता है.

Mathe par tilak kyu lagane ki vidhi | माथे पर तिलक लगाने से खुल जाती है  किस्मत, इन 7 में से लगावे कोई एक | Patrika News
google images

इस उंगली से लगाना चाहिए तिलक

आज्ञा च्रक को हमारी चेतना का भी मुख्य स्थान माना जाता है और इसे मन का घर भी कहते हैं. योग करने के दौरान ध्यान के समय इसी स्थान पर मन को एकाग्र किया जाता है. यही वजह है कि तिलक या टीका हमेशा आज्ञा च्रक पर लगाया जाता है. किस उंगली से तिलक लगाना चाहिए, इसकी बात करें तो ज्यादातर मौकों पर अनामिका उंगली से ही तिलक लगाया जाता है क्योंकि ऐसा करने से मान-सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त होती है. इसके अलावा कई बार अंगूठे से भी तिलक लगाया जाता है. ऐसा करने से ज्ञान की प्राप्ति होती है. तो वहीं, किसी कार्य में सफलता या विजय हासिल करने के लिए तर्जनी उंगली से तिलक लगाया जाता है.

आखिर माथे के बीच ही क्यों लगाते हैं तिलक? जानें कारण और महत्व – News18 हिंदी
google images

माथे पर तिलक लगाने का धार्मिक महत्व

शास्त्रों में माथे पर तिलक लगाने का विशेष महत्व बताया गया है. तिलक लगाने से ग्रहों की स्थिति में सुधार होता है और इससे अटके हुए काम भी बनते हैं. दिन के अनुसार तिलक लगाने पर शुभ फल मिलता है. मान्यता है कि सोमवार के दिन सफेद चंदन का तिलक लगाने से मन शांत रहता है. वहीं मंगलवार के दिन चमेली के तेल में सिंदूर घोलकर लगाना शुभ होता है. बुधवार के दिन सूखा सिंदूर लगाने से भगवान की कृपा होती है. गुरुवार के दिन पीला चंदन या हल्दी का तिलक लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है. 

शुक्रवार के दिन लाल चंदन या कुमकुम का तिलक लगाने से घर में खुशहाली आती है. शनिवार के दिन भस्म का तिलक लगाने से जीवन में आने वाली परेशानियां दूर होती हैं. रविवार के दिन लाल चंदन लगाने से व्यक्ति को मान-सम्मान और धन की प्राप्ति होती है. शास्त्रों के मुताबिक चंदन का तिलक लगाने वाले का घर अन्न-धन से भरा रहता है और सौभाग्य में बढ़ोतरी होती है.

टीका किस उंगली से लगाना चाहिए : माथे पर तिलक या चंदन लगाना एक महत्वपूर्ण  दैनिक धार्मिक अनुष्ठान है
google images

तिलक लगाने का वैज्ञानिक महत्व

वैज्ञानिक आधार पर भी तिलक लगाने का विशेष महत्व होता है. कहा जाता है कि माथे पर तिलक लगाने से मस्तिष्क को ठंडक मिलती है. इससे व्यक्ति को ध्यान केंद्रित करने में आसानी होती है. कहा जाता है कि माथे पर तिलक लगाने से व्यक्ति का आत्मविश्वास भी बढ़ता है और वह अपने फैसले बहुत मजबूती से लेता है. चंदन का तिलक लगाने से मस्तिष्क को शीतलता मिलती है.