Budget 2023: बजट में बड़ा ऐलान, सस्ते होंगे मोबाइल फोन, सरकार ने कम की कस्टम ड्यूटी

ख़बरें अभी तक: भारत सरकार ने 2023-24 बजट पेश कर दिया गया है. इस बजट में सरकार ने टैक्स स्लैब में बदलाव से कस्टम ड्यूटी में कटौती के साथ कई बड़े ऐलान किए हैं. कंज्यूमर्स को इसका फायदा मिलेगा. सरकार ने मोबाइल फोन्स में इस्तेमाल होने वाले पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी कम कर दी है. इससे देश में फोन मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही कई बडे दूसरे ऐलान भी किए हैं.

Budget 2023 में केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग को लेकर बड़ा ऐलान किया है. बजट 2023 के लागू होने के बाद देश में मोबाइल सस्ते हो सकते हैं. सरकार ने मोबाइल फोन्स में इस्तेमाल होने वाले कुछ पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी को घटाने का ऐलान किया है. इसके अलावा, सरकार ने मोबाइल फोन को पावर देने वाली लिथियम आयन बैटरी पर भी कस्टम ड्यूटी घटाई है. इस सर्वे के मुताबिक, देश में मोबाइल फोन्स की मैन्युफैक्चरिंग में काफी ज्यादा इजाफा हुआ है.

जहां साल 2014-15 में देश में मोबाइल फोन की मैन्युफैक्चरिंग 6 करोड़ यूनिट्स की थी. वहीं ये संख्या 2021-22 में बढ़ाकर 31 करोड़ हो गई है. ऐपल और Xiaomi जैसे ब्रांड्स भारत में बड़ी संख्या में अपने स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर कर रहे हैं. 

दुनियाभर के लगभग 25 परसेंट आईफोन भारत में बनेगें

कुछ साल पहले तक iPhone चीन में मैन्युफैक्चर होकर भारत में बेचे जाते थे, लेकिन अब ये स्थिति तेजी से बदल रही है. कंपनी आईफोन 13 और यहां तक iPhone 14 का निर्माण भी भारत में शुरू कर दिया है.

हालांकि, कंपनी अभी भी अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स को भारत में मैन्युफैक्चर नहीं कर रही है, लेकिन आने वाले वक्त ये भी शुरू हो सकता है. हाल में आई कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि साल 2025 तक दुनियाभर के लगभग 25 परसेंट आईफोन भारत में बने होंगे.