‘पठान’ में भी मेकर्स से हो गई “गलती से मिस्टेक”, देखिए फिल्म की सभी गलतियां…

ख़बरें अभी तक: पठान ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया है, जहां भी देखो तो बस पठान की ही बातें हो रही है। करीब 4 साल के बाद शाहरुख खान के फैन्स के लिए त्योहार जैसा मौका और माहौल है। शाहरुख खान इससे पहले कभी इस तरह के एक्शन में नजर नहीं आए और फैन्स को उनका यह अवतार काफी पसंद भी आ रहा है। फिल्म के एक्शन सीन को देखकर बस ऐसा ही लग रहा है जैसे चाहे आसमान गिर पड़े या धरती बिखर जाए, लेकिन शाहरुख का कोई बाल भी बाका नहीं कर सकता।

फिल्म के इन धुआंधार एक्शन सीन को हॉलीवुड के टॉप एक्शन डायरेक्टर्स Casey O’Neill, Craig Macrae और Sunil Rodrigues जैसे दिग्गजों ने डायरेक्ट किया है और इसका असर शुरू से अंत तक फिल्म में दिख रहा है। हालांकि, इन सबके बीच फिल्म के कुछ ऐसे सीन भी हैं, जो दिल लगाकर फिल्म देख रहे फैन्स का बीच-बीचत में सिर चकराने के लिए काफी हैं।

फिल्म के एक्शन सीन कई हॉलीवुड मार्वल मूवीज की याद दिलाते हैं जिनमें ‘फास्ट एंड फ्यूरियस’ सीरीज, ‘मिशन इम्पॉसिबल’ फ्रैंचाइजी जैसी फिल्मों की याद दिला रहे हैं। यहां हम बात करने जा रहे हैं फिल्म के उन सीन्स की जहां मेकर या तो गलती कर गए या फिर वे सीन जो एक्शन के नाम पर तर्कहीन लगे हैं।

  1. हेलिकॉप्टर को रस्सी से बस की छत पर बांधना- अब याद कीजिए वो हेलिकॉप्टर वाला सीन, जहां बस के ऊपर खड़े होकर जॉन अब्राहम और शाहरुख खान यानी जिम और पठान की जबरदस्त फाइट हो रही है। इस दौरान जॉन अब्राहम यानी जिम की ताकत देखिए, वह दो हेलिकॉप्टर को रस्सी से बस की छत पर बांध देता है। मतलब कि कुछ भी।
  2. दीपिका को चोट कहीं और पट्टी कहीं- फिल्म में दीपिका पादुकोण को जब गोली लगती है तो उसके पेट के लेफ्ट साइड में छूकर निकलती है। और जब शाहरुख खान उनकी पट्टी करते हैं तो दीपिका का घाव राइट साइड में नजर आ रहा है। मेकर शायद खुद भूल गए कि दीपिका को गोली कहां मारी थी।
  3. सलमान खान की एंट्री वाला सीन- शाहरुख खान का वो सीन जब रशिया में ‘रक्तबीज’ चुराने के आरोप में शाहरुख खान पकड़े जाते हैं। इसके बाद शाहरुख को कैद कर लिया जाता है को मारने के लिए उन्हें एक ट्रेन पर ले जाया जा रहा है। अचानक ट्रेन की छत पर ऐसी आवाज आती है जैसे कोई लोहे का सामान छत से टकरा रहा हो। अब ट्रेन की छत फोड़कर सलमान की एंट्री हो जाती है। किसी इंसान से लोहे की टकराने जैसी आवाज निकलना जरा हजम नहीं हुआ। खैर, मजेदार ये है कि सलमान ऊपर से कूदते हैं और उनके हाथ में नजर आ रहा कॉफी का एक कतरा भी नहीं छलकता है। अब प्लीज ये लॉजिक मत दीजिए कि वो टाइगर है।
  4. खाई में गिरती ट्रेन वाला सीन- ट्रेन वाला सीन इस फिल्म के एक्शन सीन की जान की तरह है, जहां शाहरुख खान और सलमान खान दोनों मिलकर दुश्मनों को धूल चटा देते हैं। वे मशीन गन तक के हमले से बच जाते हैं और फिर दोनों एक चॉपर भी मार गिराते हैं। जब ट्रेन का ब्रिज टूटकर नीचे गिरता है तो ट्रेन के डिब्बे एक-एक कर खाई में गिरने लगते हैं लेकिन शाहरुख और सलमान इतनी तेजी से और इस कदर भागते हैं कि पटरी काफी दूर होने के बावजूद भी वे जंप लगाकर उसे पकड़ ही लेते हैं। यहां ये सोचने की भी जरूरत नहीं कि अब क्या होगा, भई पठान और टाइगर हैं..होगा क्या भला उन्हें।
  5. दीपिका पादुकोण को कभी स्विमिंग आती है कभी नहीं- दीपिका को बचपन से पानी को लेकर फोबिया है क्योंकि अपनी आंख के सामने अपने पापा को मरते देखा था। दीपिका आइस पर स्केटिंग करते हुए ब्लास्ट की वजह से ठंडे पानी में डूब जाती हैं और मरने जैसी हालत पर पहुंच जाती हैं। इस दौरान शाहरुख जॉन का पीछा करना छोड़कर पानी के अंदर डुबकी लगाते हैं और दीपिका को बचाते हैं। लेकिन फिर उस समय क्या जब दीपिका ऑरेंज मोनोकिनी में पानी के अंदर डुबकियां लगाती हैं। ये ही है वो सीन जिसकी वजह से पठान’ में भी मेकर्स से हो गई “गलती से मिस्टेक”…