मोदी सरकार के 8 साल पूरे: ये हैं वो बड़े फैसले, जिन्होंने भारत की की दशा-दिशा ही बदल दी…

ख़बरें अभी तक || प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने दोनों कार्यकाल को मिलाकर 8 वर्ष पूरे कर लिए हैं। इन दोनों कार्यकाल के दौरान मोदी सरकार ने नोटबंदी से लेकर धारा 370 हटाने और राम मंदिर, सर्जिकल स्ट्राईक जैसे कई ऐसे फैसले लिए हैं जिसने देश की दशा-दिशा ही बदल दी। वहीं भाजपा इन ही फैसलों के आधार पर 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रही है। आइए अब जानते हैं कि मोदी सरकार ने इन 8 सालों में क्या बडे़ फैसले लिए हैं…

मोदी सरकार में आए कितने 'अच्छे दिन'? ये है पिछले 8 साल का रिपोर्ट कार्ड -  pm modi government 8 years report card economy health education agriculture  inflation bjp ntc - AajTak

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने दोनों कार्यकाल को मिलाकर 8 वर्ष पूरे कर लिए हैं। यानी 26 मई को मोदी सरकार 2.0 की तीसरी सालगिरह है। 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने के बाद मोदी सरकार ने कई ऐसे फैसले लिए, जो मील का पत्थर साबित हुए। कुछ को लेकर अपवाद भी हुए।

मोदी सरकार ने 8 साल में अब तक लिए ये 8 बड़े फैसले भी जानिए

1. कृषि कानूनों को लागू करना और फिर वापसी

कृषि कानून होंगे वापस, मगर धरने पर अभी बैठे रहेंगे किसान; PM मोदी की घोषणा  के बाद राकेश टिकैत ने कही बड़ी बात - Republic Bharat

हाल ही से शुरुआत करें तो पिछले साल यानी 2021 में मोदी सरकार तीन विवादित कृषि कानूनों को लेकर आई, भारी विरोध के बावजूद इन्हें संसद के दोनों सदनों से पास कराया गया और राष्ट्रपति की मुहर के बाद कानून बना दिया गया. लेकिन इसके बाद देशभर के किसान संगठनों ने दिल्ली की सीमाओं को घेर दिया. करीब 1 साल तक चले किसान आंदोलन ने सरकार को झुकने पर मजबूर कर दिया और आखिरकार मोदी सरकार को अपने ये कानून वापस लेने पड़े. पहले कृषि कानूनों को लाना और फिर उन्हें निरस्त करने के फैसले को इस सरकार का एक बड़ा और विवादित फैसला माना गया.

2. आर्टिकल 370 खत्म करना

आर्ट‍िकल 370 खत्‍म नहीं हुआ है, इसके तहत म‍िला व‍िशेष दर्जा खत्‍म क‍िया गया  है | Jansatta

जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को हटाने की मांग पिछले कई दशकों से चली आ रही थी. बीजेपी ने कई बार इसे अपने घोषणा पत्र का हिस्सा बनाया और कहा कि वो अगर सत्ता में आते हैं तो जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाया जाएगा. इसके बाद जब 2014 में बीजेपी सत्ता में आई तो इसे लेकर काम शुरू हो गया. 5 अगस्त 2019 को सरकार ने ऐलान किया कि आर्टिकल 370 को खत्म किया जा रहा है. फैसले से ठीक पहले तमाम स्थानीय नेताओं को नजरबंद कर लिया गया, वहीं कई दिनों तक इंटरनेट जैसी सेवाएं बंद रहीं. ये सरकार का काफी बड़ा और चौंकाने वाला फैसला था, जिसे लेकर खूब हंगामा भी हुआ, लेकिन सरकार अपने फैसले पर टिकी रही.

3. तीन तलाक कानून

ट्रिपल तलाक बिल' की पूरी कहानी जो आज राज्यसभा में पेश हो रहा है, और क्या  पता कानून भी बन जाए - What is Instant Triple Talaq and the bill passed by

तीन तलाक कानून बनाना मोदी सरकार का मुस्लिम महिलाओं के लिए बड़ा फैसला था. इससे उन तमाम महिलाओं को राहत मिली, जिन्हें तुरंत तीन बार तलाक बोलकर छोड़ दिया जाता था. कानून बनने के बाद अब ये महिलाएं अपने हक के लिए लड़ सकती हैं और कानूनी तरीके से ही उन्हें तलाक दिया जा सकता है. 1 अगस्त 2019 को मोदी सरकार ने तीन तलाक विधेयक को पारित कराया था. इसे लेकर थोड़ा विरोध जरूर हुआ, लेकिन समाज के बड़े तबके ने इसका समर्थन किया और इसे बड़ा फैसला बताया.

4. नागरिकता कानून पर विवाद

नए नागरिकता कानून से जुड़े 9 अहम सवालों पर जानिए क्या हैं गृह मंत्रालय के  जवाब - caa - AajTak

साल 2019 में ही मोदी सरकार ने संसद से नागरिकता (संशोधन) कानून पारित किया. इस कानून पर संसद से लेकर सड़कों तक खूब बवाल हुआ. दरअसल मोदी सरकार ये कानून उन समुदायों के लिए लाई थी, जिन्हें पड़ोसी मुल्कों में सताया जा रहा है. सरकार का कहना था कि वो ऐसे तमाम नागरिकों को भारतीय नागरिकता देगी. लेकिन इसमें हिन्दू, ईसाई, सिख, जैन, बौद्ध और पारसी ही शामिल थे. यानी मुस्लिमों के लिए नागरिकता का प्रावधान नहीं था. जिसे लेकर विवाद शुरू हुआ. विपक्षी नेताओं ने इसे भारतीय लोकतंत्र के खिलाफ बताया, वहीं मुस्लिम समुदाय ने सीएए के खिलाफ आंदोलन छेड़ दिया. इसी कानून के विरोध में दिल्ली के शाहीन बाग में कई महीने तक लंबा विरोध प्रदर्शन चला. 10 जनवरी 2020 को कानून लागू हुआ, लेकिन अब तक इसके नियमों को अधिसूचित नहीं किया गया.

5. जीएसटी लागू करना

जीएसटी में एक और बड़ी राहत देने के लिए तैयार मोदी सरकार, अब 18 प्रतिशत का  स्लैब भी होगा खत्म | Perform India

मोदी सरकार ने साल 2017 में भी एक बड़ा फैसला लेते हुए तमाम टैक्सों को हटाकर गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स यानी जीएसटी को लागू किया. तमाम चुनौतियों के बावजूद सरकार जीएसटी को लेकर आई और इसे बड़ा कदम बताया गया. इससे पूरे देश में एक टैक्स सिस्टम लागू हुआ. जिसके तहत सीधे तय कर दिया गया कि आधा जीएसटी केंद्र के हिस्से में और आधा राज्यों को जाएगा. हालांकि जीएसटी को लेकर तमाम जानकारों और विपक्षी दलों ने ये भी कहा कि इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा. कई व्यापारी संगठनों ने सरकार के इस फैसले का विरोध भी किया.

6. पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक

पाकिस्तान को फिर सताने लगा सर्जिकल स्ट्राइक का डर, पाकिस्तान के रेल मंत्री  ने लिया पीएम मोदी का नाम | Perform India

मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद उरी में बड़ा आतंकी हमला हुआ. 18 सितंबर 2016 की सुबह आतंकी भारतीय सेना के कैंप में घुसे और सोते हुए जवानों पर हमला बोल दिया. इस आतंकी हमले में 19 जवान शहीद हो गए और कई घायल हुए. हमले को लेकर पूरे देशभर में गुस्सा था. लेकिन किसी को भी ये नहीं पता था कि अगले 10 दिन में इस हमले का बदला ले लिया जाएगा. उरी का बदला लेने के लिए भारतीय जवानों ने पाक अधिकृत कश्मीर यानी पीओके में घुसकर आतंकियों को निशाना बनाया. यहां मौजूद तमाम आतंकी लॉन्चपैड को तबाह कर दिया गया. साथ ही करीब 40 से ज्यादा आतंकी इस हमले में मारे गए. इस फैसले ने मोदी सरकार का कद और ऊंचा करने का काम किया और सरकार की जमकर तारीफ हुई.

7. बालाकोट एयर स्ट्राइक

वीर चक्र के लिए सरकार का 'अभिनंदन' लेकिन फैसला बालाकोट एयर स्ट्राइक ने कर  दिया था! - Group Captain Abhinandan Varthaman awarded Vir Chakra by  President Ramnath Kovind Twitter is flooded with

2016 की ही तरह 2019 में भी भारतीय सेना के जवानों पर बड़ा आतंकी हमला हुआ. पुलवामा में हुए इस हमले में 40 सीआरपीएफ के जवान शहीद हो गए. इस हमले के बाद लोग एक बार फिर सर्जिकल स्ट्राइक जैसे बदले की मांग कर रहे थे, तभी 26 फरवरी की सुबह भारतीय वायुसेना के फाइटर जेट्स ने पीओके में घुसकर बमबारी कर दी. बालाकोट में आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया गया. इस हमले की पाकिस्तान को कानोकान खबर तक नहीं लगी. बताया गया कि हमले में कई आतंकी मारे गए. इसके बाद पाकिस्तान के फाइटर जेट भी भारतीय सीमा में घुस आए, जिन्हें भारतीय वायुसेना ने खदेड़ दिया. हालांकि इस दौरान भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन का प्लेन क्रैश हो गया और वो पाकिस्तानी सीमा में चले गए. कुछ दिनों तक बंदी बनाने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया.

8. नोटबंदी का फैसला

Five Incidence Where Gove Change Its Own Rule About Noteban - नोटबंदी :  अपने ही वादों को कायम नहीं रख पाई सरकार, अचानक तारीखें बदलकर किया हैरान

मोदी सरकार ने आते ही जो सबसे बड़ा फैसला लिया था, वो नोटबंदी का फैसला था. 8 नवंबर 2016 की रात अचानक पीएम मोदी टीवी पर आए और ये ऐलान कर दिया कि पुराने नोट अब लीगल टेंडर नहीं होंगे. इस फैसले से पूरे देश में हलचल मच गई. जिनके पास पुराने नोट थे, उनके तमाम काम अटक गए. लोगों ने बैंकों के बाहर डेरा डाल दिया और कई किलोमीटर तक लाइने लगनी शुरू हो गईं. इस दौरान कई लोगों की मौत भी हुई. आम लोगों पर इसका सबसे ज्यादा असर देखा गया. इस फैसले से सरकार की खूब आलोचना भी हुई. लेकिन सरकार ने तर्क दिया कि इससे काले धन पर बड़ा प्रहार किया गया. हालांकि बाद में ये बात सामने आई कि पुरानी करेंसी लगभग पूरी तरह वापस आ गई थी, जिससे विपक्ष ने एक बार फिर मोदी सरकार को घेरा. इस फैसले से देश में डिजिटल पेमेंट का चलन तेजी से शुरू हुआ.