पुलिस को जानना है क्या वाकई कैप्टन अरुण मारवाह करता था चैट

खबरें अभी तक। हनीट्रैप में फंसकर पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाले भारतीय वायु सेना के अधिकारी कैप्टन अरुण मारवाह को पिछले हफ्ते पकड़ा गया है. अब दिल्ली पुलिस भी उसका पूरा रिकॉर्ड देखना चाहती है कि वह महिलाओं से फेसबुक, व्हाट्सऐप आदि पर क्या चैट करता था.

मारवाह को दो महिला एजेंटों ने फेसबुक के माध्यम से दोस्ती कर फंसाया था और वह व्हाट्सऐप के द्वारा देश की गोपनीय जानकारियां इन एजेंटों को साझा करता था. दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ सूत्र के अनुसार मारवाह ने अपने ज्यादातर चैट डिलीट कर दिए हैं और अब यह जानना कठिन है कि वह वास्तव में क्या संदेश भेजता था. पुलिस को इसलिए भी दिक्कत आ रही है, क्योंकि पाकिस्तानी एजेंट अपने लोकेशन को छुपाने के लिए कुछ खास सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करती थीं.

एक अधिकारी ने मेल टुडे को बताया, ‘पाकिस्तानी एजेंट संभवत: अपना आईपी एड्रेस छुपाने के लिए टीओआर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करती थीं. TOR में एक खास फीचर होता है कि वह किसी व्यक्ति को संदेश के आदान-प्रदान से पहले आईपी एड्रेस को कई देशों तक रीरूट कर देता है.

मारवाह दिल्ली में पोस्टेड थे और पाकिस्तानी एजेंटों द्वारा ब्लैकमेल करने के बाद उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग किया. उन्होंने कई गोपनीय दस्तावेजों, वायुसेना की योजना और अभ्यास के बारे में विवरण की मोबाइल से तस्वीरें खींचीं और व्हाट्सऐप, फेसबुक के द्वारा पाकिस्तानी एजेंटों को भेज दिया. मारवाह के फाने को जांच और डेटा रिकवरी के लिए फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है.

ऐसा माना जा रहा है कि मारवाह को आईएसआई एजेंट साजिद और आबिद राणा और उनके साथियों ने फंसाया है. इनमें कई महिलाएं शामिल थीं. इन महिलाओं ने किरण रंधावा और महिमा पटेल के फर्जी नाम से सोशल मीडिया अकाउंट बनाया था. ये महिलाएं मारवाह के साथ चैट किया करती थीं.

वह पिछले साल दिसंबर महीने से ही आईएसआई एजेंटों के संपर्क में था और इस साल मार्च से जून के बीच होने वाले वायु सेना के अभ्यास के बारे में जानकारी एजेंटों को उसने भेजी.

खुफिया विंग इस घटना से सबक लेते हुए कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के भी व्हाट्सऐप और फेबसुक एकाउंट की स्कैनिंग कर यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि कहीं किसी अन्य अधिकारी को तो हनी ट्रैप से फंसाया नहीं गया.

इस बात का भी पता लगाया जा रहा है कि क्या कोई अधिकारी पोर्न साइट देखता है, सोशल मीडिया पर महिलाओं से दोस्ती करता है या संदिग्ध तरह के साइट वाले लिंक पर क्लिक करता है?