हरियाणा में लगेगा लॉकडाउन? सीएम मनोहर लाल और अनिल विज ने किया साफ ! जानिए

ख़बरें अभी तक || देश में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप जारी है। भारत में हर दिन कोरोना के रिकॉर्ड नए मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना के प्रकोप को कम करने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन लागू है। इस बीच हरियाणा में भी कोरोना के मामले रोजाना तेजी से बढ़ रहे हैं। हरियाणा में तीन हफ्ते से भी कम समय में कोविड-19 के 73,000 मामले सामने आए हैं। सबसे अधिक मामले गुड़गांव में आए हैं, जहां 20 हजार से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं।

हरियाणा में कोरोना को लेकर लॉकडाउन का फिलहाल कोई विचार नहीं - स्वास्थ्य  मंत्री अनिल विज। no need for lockdown in Haryana at present - Anil Vij

राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य में 31 मार्च को संक्रमण के मामलों की संख्या 2,90,800 थी, जो 19 अप्रैल तक बढ़कर 3,63,813 हो गई। आंकड़ों के अनुसार, इस अवधि के दौरान राज्य में संक्रमण के चलते करीब 300 लोगों की मौत हो चुकी है। कुल मिलाकर राज्य में संक्रमण के चलते जान गंवाने वालों की संख्या 3,155 से बढ़कर 3,448 हो गई है। हरियाणा में 17 अप्रैल को एक दिन में संक्रमण के सबसे अधिक 7,717 मामले सामने आए थे।

हरियाणा में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच यह कयास लगाए जा रहे हैं कि लॉकडाउन लगाया जा सकता है। हालांकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और गृह मंत्री अनिल विज ने साफ कर दिया है कि राज्य में लॉकडाउन नहीं लगेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने भी राज्यों से कहा है कि लॉकडाउन को ‘अंतिम विकल्प’ के रूप में रखें। एक दिन पहले ही हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन नहीं लगेगा। उन्होंने प्रवासी मजदूरों से अपील की कि चिंता किए बगैर वे अपना काम करते रहें।

कोरोना वायरस के प्रसार पर रोक लगाने की खातिर राज्य सरकार द्वारा लॉकडाउन लगाने की आशंकाओं के बीच उन्होंने यह आश्वासन दिया था। खट्टर ने टेलीविजन पर दिए संदेश में राज्य के लोगों से कहा, ‘हमने कहा है कि हम लॉकडाउन नहीं लगाएंगे। हम उन्हें इस पर आश्वासन देना चाहते हैं।’ मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर प्रवासी मजदूर ‘आशंकाओं’ के आधार पर घर लौटते हैं तो उनका काम छूट जाएगा और उनके लिए कठिनाइयां पैदा हो जाएंगी।

उधर, अनिल विज ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य में लॉकडाउन नहीं लगेगा। उन्होंने प्रवासी मजदूरों से ‘किसी दुष्प्रचार’ पर ध्यान नहीं देने की अपील की और कहा कि उन्हें पहले की तरह काम जारी रखना चाहिए। हरियाणा के बहादुरगढ़ के एक प्रवासी मजदूर ने संवाददाताओं से कहा कि मजदूरों में इस बात की आशंका है कि दिल्ली की तरह यहां भी लॉकडाउन लगेगा।