हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड कम करेगा 30 फीसदी सिलेबस, पढ़िए पूरी खबर

ख़बरें अभी तक || मानव जाति के लिए कातिल बने कोरोना ने पूरी दुनिया में अपना कहर बरपा दिया है। ऐसे में सभी स्कूल बंद है। स्कूल बंद होने के बाद देश का भविष्य कहे जाने वाले बच्चों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई शुरु करवाई गई। लेकिन इसके बाद भी स्कूल जैसी शिक्षा दे पाना संभव नहीं हुआ। इसी की चलते हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने सरकार यानि शिक्षा सदन को 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों का 30 फीसदी सिलेबस कम करने का मत दिया है। इस पर शिक्षा बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद का कहना है कि इसके बाद बच्चों व अध्यापकों पर परीक्षा को लेकर अनावश्यक दबाव कम होगा।

शिक्षा बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि सरकार के सुझाव पर शिक्षा सदन की तरफ से बोर्ड के पास 9वीं से 12वीं कक्षा के सिलेबस को लेकर राय ली गई थी। उन्होंने बताया कि जब पढ़ाई पूरी तरह से नहीं हो रही तो ऐसे में सिलेबस कम किया जाए। बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने कहा कि इसको लेकर एस.सी.ई.आर.टी के एक्सपर्ट, स्कूलों व कॉलेज के प्रिंसिपलस व लेक्चर्रस के साथ मंथन कर शिक्षा बोर्ड ने बैठक की और उसमें अंतिम फैसला लिया गया।

सचिव ने बताया कि ये फैसला 9वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों का सिलेबस 30 फिसदी कम करने का लिया गया है। ताकि परीक्षा को लेकर बच्चों या अध्यापकों पर किसी प्रकार का अनावश्यक दबाव ना रहे। उन्होंने बताया कि 30 फिसदी सिलेबस कम करने का अब अंतिम फैसला शिक्षा सदन को लेना है। निश्चित तौर पर कोरोना काल में पढ़ाई ना करवा पाने वाले अध्यापक व पढ़ाई ना कर पाने वाले बच्चों पर परीक्षा को लेकर दबाव बनना लाजमी है। ऐसे में इस दबाव को दूर करने के लिए शिक्षा बोर्ड का प्रस्ताव समय की मांग अनुसार सरहानीय है। उम्मीद है कि जल्द शिक्षा सदन की मुहर लगेगी और बच्चे फिर 70 फिसदी सिलेबस को आसानी से कवर कर लेंगे।