हरियाणा ‘कोरोना वायरस’ को महामारी घोषित करने वाला बना पहला राज्य

खबरें अभी तक। विश्वभर में पैर पसारते जा रहे कोरोना वायरस को लेकर हरियाणा सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। हरियाणा में कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया गया है। ऐसा करके हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है जिसने इस जानलेवा बीमारी को महामारी घोषित किया है।

कोरोना वायरस इन दिनों पूरे विश्व के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। हर देश अपने अपने स्तर पर इससे निपटने के लिए कदम भी उठा रहा है। ऐसे ही भारत भी कोरोना के खिलाफ कई तरह की सावधानियां बरत रहा है। इसी के चलते हरियाणा में COVID-19 यानि कि कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया गया है। ऐसा फैसला लेने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है।

जानकारी देते हुए खुद हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि हरियाणा में कोरोना को महामारी घोषित करने के बाद दिए गए दिशा निर्देशों को लागु करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को क़ानूनी अधिकार मिल जाते हैं। फिर चाहे वो सरकारी अस्पताल या प्राइवेट अस्पताल या कोई इंसान ही क्यों न हो। हाल ही में देखने में आया था कि विदेशों से आये कुछ सैलानियों ने अस्पताल की निगरानी में रहने से इंकार कर दिया था।

इस मामले पर जवाब देते हुए विज ने बताया कि अब हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है तो अब सरकार को ये अधिकार मिल गया है कि सरकार किसी को भी 14 दिन के लिए अस्पताल की निगरानी में रख सकता है फिर उसके लिए चाहे सरकार को व्यक्ति पर दबाव ही क्यों न बनाना पड़े। वहीँ स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते मेडिकल स्टाफ की छुट्टियां पहले ही रद्द कर दी गई थी।