सीएम योगी के नकल के खिलाफ सख्ती अभियान के चलते 18366 छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

खबरें अभी तक। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 2018 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में नकल के खिलाफ सख्ती को देखते हुए फैजाबाद मंडल में चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है. यहां 18366 छात्रों ने सख्ती के कारण यूपी बोर्ड की परीक्षा छोड़ दी है. फैजाबाद के संयुक्त शिक्षा निर्देशक ओम प्रकाश द्विवेदी ने बताया कि मंडल के सभी स्कूलों में नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है. जिसका नतीजा है कि पूरे फैजाबाद मंडल में 18366 छात्रों ने सख्ती के कारण यूपी बोर्ड की परीक्षा छोड़ दी है.

बता दें कि यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षा में योगी सरकार की सख्ती के चलते शुरुआती तीन दिनों में ही परीक्षार्थियों के परीक्षा छोड़ने का आंकड़ा पिछले साल परीक्षा छोड़ने वाले कुल परीक्षार्थियों के आंकड़े को पार कर गया है. जबकि शुरुआती तीन दिनों में नकलचियों की संख्या में गत वर्ष की तुलना में कमी आयी है.

उल्लेखनीय है कि वर्ष 1992 में प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री कल्याण सिंह और शिक्षा मंत्री राजनाथ सिंह नकल विरोधी अध्यादेश लाए थे. इसके तहत परीक्षा में नकल को गैर जमानती अपराध की श्रेणी में डाला गया था. परीक्षा में नकल करते बड़ी संख्या में पकड़े गए विद्यार्थियों को जेल भी जाना पड़ा था.